सामान खरीदने से पहले 92 प्रतिशत ऑनलाइन कस्टमर देखते हैं कूपन का विकल्प

सामान खरीदने से पहले 92 प्रतिशत ऑनलाइन कस्टमर देखते हैं कूपन का विकल्प

प्रतीकात्मक फोटो...

खास बातें

  • हर पांच में से चौथा कस्टमर देखता है कूपन का विकल्प.
  • करीब 92 प्रतिशत ऑनलाइन ग्राहक शॉपिंग से पहसे तलाशते हैं कूपन.
  • दुनिया में भारत है कूपन का सबसे बड़ा उपभोक्ता.
नई दिल्ली:

एक प्रमुख ऑनलाइन कूपन साइट शॉप पायरेट कूपंस द्वारा कराए गए हालिया अध्ययन में ऑनलाइन कूपंस के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है, जो बताता है कि ज्यादातर ऑनलाइन खरीदार (करीब 92 प्रतिशत) कूपन का विकल्प तलाशते हैं. अध्ययन बताते हैं कि प्रत्येक पांच में से चार खरीदार ऑनलाइन उत्पाद या सेवा की खरीदारी से पहले कूपन के बारे में पूछने के बाद ही फैसला करते हैं.

भारत के ई-कॉमर्स में असाधारण तेजी देखी गई है और इसके आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं. ई-कॉमर्स बिजनेस सन 2015 में 230 लाख डॉलर तक पहुंच गया और सन 2016 के अंत तक इसके 15 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है. ऐसे में ग्राहकों के लिए कूपन शॉपिंग अनुभव का सबसे आकर्षक हिस्सा होता है.

शॉप पायरेट के अध्ययन में सामने आया है कि कूपन तलाशने का सबसे अच्छा ठिकाना मोबाइल एप ही है. करीब 67 प्रतिशत लोग इसमें शामिल होते हैं.

युवा भारतीय कूपन की खोज में ज्यादा रहते हैं (95 प्रतिशत). अध्ययन के मुताबिक 25 से 34 आयुवर्ग वाले भारतीय कूपन के सबसे बड़े उपभोक्ता हैं. इसकी वजह यह है कि तकनीकी रूप से सर्वाधिक कुशल और अधिक खर्च करने वाले वेतनभोगी होते हैं.

पाया गया है कि पूरी दुनिया में भारत कूपन का सबसे बड़ा उपभोक्ता बन गया है. अमेरिका जैसे देशों को भी इस मामले में भारत ने पीछे छोड़ दिया है, जबकि ब्राजील दूसरे नंबर पर है जहां डिस्काउंट कूपन का इस्तेमाल ज्यादा होता है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि ऑफलाइन खरीदारी करते समय भारतीयों में हमेशा मोलभाव करने और छूट पाने की प्रवृत्ति रहती है.

यहां कुछ शीर्ष ऑनलाइन स्टोर की सूची है, जहां भारतीय आकर्षक डिस्काउंट कूपन के साथ खरीदारी करना पसंद करते हैं : 1. अमेजन, 2. फ्लिपकार्ट, 3. मिंतरा, 4. स्नैपडील 5. डोमिनोज शामिल हैं.

अध्ययन बताते हैं कि टियर-1 शहरों में रहने वाले लोग कूपन के सबसे बड़े उपभोक्ता होते हैं. मुंबई जैसे इन शीर्ष शहरों में 85 प्रतिशत खरीदार ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त बड़ी बचत के लिए कूपन पर भरोसा करते हैं. यह वैश्विक औसत 78 प्रतिशत से कहीं ज्यादा है.

सबसे ज्यादा बचत दिलाने वाले भारतीय शहरों की सूची में टियर-1 श्रेणी के तहत मुंबई, बेंगलुरू, हैदराबाद, दिल्ली और चेन्नई. टियर-2 के तहत मंगलोर, कोयंबटूर, लखनऊ और मैसूर आते हैं.

महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्यादा कूपन की तलाश में रहते हैं, वहीं देखा गया है कि ज्यादातर लोगों के लिए डिस्काउंट कूपन की तलाश फैशन बन गया है. दरअसल ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका सहित लगभग सभी बड़े देशों में यह प्रमुख फैशन है.

(शॉपपायरेट सर्वे डाटा स्रोत : गूगल ट्रेंड्स, ब्लॉगर्स के ईमेल और 500 ऑनलाइन खरीदारों से बातचीत पर आधारित है)

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com