यह ख़बर 11 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भगवान हनुमान का भी बन गया आधार कार्ड

जयपुर:

आधार कार्ड भले ही देश की सबसे महत्वाकांक्षी और सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक हो, लेकिन उस पर काम कर रहे सरकारी कर्मचारी किस तरह आंखें मूंदकर कार्ड बनाते और छापते हैं, इसका जीता-जागता नायाब नमूना राजस्थान के सीकर में सामने आया, जहां रामभक्त भगवान हनुमान का आधार कार्ड जारी कर दिया गया।

हनुमान जी के इस आधार कार्ड पर न सिर्फ पंजीयन क्रमांक - 1018 / 18252 / 01821 - और कार्ड नंबर - 2094 7051 9541 - दर्ज हैं, बल्कि बाकायदा 'बजरंग बली' की तस्वीर भी छपी हुई है, और पवनपुत्र कहलाने वाले हनुमान जी के पिता के नाम वाले कॉलम में 'पवन जी' भी लिखा हुआ है।

--------------------------------------------------------------------------------
देखें विशेष वीडियो रिपोर्ट : भगवान हनुमान का भी बन गया आधार कार्ड
--------------------------------------------------------------------------------

भगवान हनुमान के नाम पर जारी किए गए इस कार्ड को लेकर अब सबसे ज़्यादा परेशानी शहर के डाकिये को हो रही है, जो इस बात से परेशान है कि आखिर यह कार्ड कहां पहुंचाया जाए। दरअसल, यह कार्ड तीन दिन पहले सीकर के दातारामगढ़ कस्बे के पोस्ट ऑफिस में पहुंचा, जिसमें वार्ड नंबर छह, दातारामगढ़ का पता लिखा है।

जब यह पता ठीक न होने पर पोस्ट ऑफिस स्टॉफ ने लिफाफे को खोला, तो उसमें हनुमान जी के नाम का आधार कार्ड मिला। वे इस आधार कार्ड पर पंजीयन क्रमांक और कार्ड नंबर के साथ-साथ मोबाइल फोन नंबर भी देखकर हैरान रह गए। जब उस मोबाइल नंबर पर कॉल किया गया, तो पता चला कि वह नंबर विकास नामक एक युवक का है।

विकास के अनुसार, दो साल पहले तक वह आधार कार्ड बनाने वाली कंपनी में ही सुपरवाइजर के पद पर तैनात था, और उसी समय उसने भी आधार कार्ड के लिए एप्लाई किया था, लेकिन किसी कारणवश कार्ड नहीं बन पाया। अब उसने लगभग 10-15 दिन पहले भी अपने दोस्तों के साथ जाकर दोबारा एप्लाई किया था, इस बार भी फिंगर प्रिंट की समस्या के कारण कार्ड नहीं बन पाया। विकास का कहना है, मैं नहीं जानता कि हनुमान जी के नाम से जारी आधार कार्ड पर मेरा फोन नंबर कैसे आया।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com