यह ख़बर 14 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

भारत में वायु प्रदूषण पांचवां सबसे बड़ा 'हत्यारा'!

खास बातें

  • अमेरिका स्थित एक स्वास्थ्य संस्थान के अध्ययन में दावा किया गया है कि वायु प्रदूषण भारत में पांचवां सबसे बड़ा हत्यारा है, जो हर वर्ष छह लाख बीस हजार लोगों की जान ले लेता है और दिल्ली देश के सबसे गंभीर प्रदूषित क्षेत्रों में से एक है।
नई दिल्ली:

अमेरिका स्थित एक स्वास्थ्य संस्थान के अध्ययन में दावा किया गया है कि वायु प्रदूषण भारत में पांचवां सबसे बड़ा हत्यारा है, जो हर वर्ष छह लाख बीस हजार लोगों की जान ले लेता है और दिल्ली देश के सबसे गंभीर प्रदूषित क्षेत्रों में से एक है।

अन्य चार सबसे अधिक प्रदूषित क्षेत्रों में गाजियाबाद, ग्वालियर, झारखंड में पश्चिमी सिंहभूम जिला और रायपुर का नाम लिया गया है।

अध्ययन में दावा किया गया है कि भारत में वायु प्रदूषण से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आकर हर वर्ष छह लाख 20 हजार लोगों की मौत होती है। वर्ष 2000 के मुकाबले इस संख्या में छह गुना इजाफा हुआ है।

अध्ययन के अनुसार उच्च रक्तचाप, घरेलू वायु प्रदूषण, तंबाकू धूम्रपान और कुपोषण के बाद हत्यारों की सूची में वायु प्रदूषण का नाम लिया जा सकता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज जिसे अमेरिका स्थित हैल्थ इफेक्ट इंस्टीट्यूट ने तैयार किया है, में वायु प्रदूषण को दुनिया के शीर्ष दस हत्यारों की सूची में और दक्षिण एशिया में इसे छठा सबसे खतरनाक हत्यारा कहा गया है।