यह ख़बर 01 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

नाराज सुमित्रा महाजन ने कहा, आप चाहें तो नया स्पीकर चुन लीजिए

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन (फाइल तस्वीर)

नई दिल्ली:

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कुछ अन्य सदस्यों द्वारा उनकी व्यवस्था को चुनौती देने और आरजेडी सदस्य पप्पू यादव द्वारा आसन पर अखबार फाड़कर फेंके जाने पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए कहा कि वे चाहें, तो नया स्पीकर चुन सकते हैं।

महाराष्ट्र के पुणे में भूस्खलन की घटना पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह के बयान के बाद उस पर चर्चा कराने की कांग्रेस की मांग को ठुकराते हुए महाजन ने कहा कि इस सदन में मंत्री के बयान पर स्पष्टीकरण का नियम नहीं है। लेकिन सदस्य चाहें तो वह किसी नियम के तहत इस बारे में बाद में चर्चा करा सकते हैं।

सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और मुख्य सचेतक सिंधिया के राजनाथ सिंह से स्पष्टीकरण पूछने पर जोर देने और उसके लिए कई नियमों का हवाला देने पर महाजन ने कहा, हर समय आप मुझे सुझाव देना चाहते हैं, तो नया स्पीकर चुन लीजिए। मुझे कोई आपत्ति नहीं होगी।

स्पष्टीकरण की अनुमति नहीं देने पर कांग्रेस सदस्यों द्वारा व्यवस्था का प्रश्न (प्वाइंट ऑफ ऑर्डर) उठाए जाने को भी अस्वीकार करते हुए महाजन ने नियम 372 के हवाले से कहा कि शून्यकाल में कोई प्वाइंट ऑफ आर्डर नहीं होता है, शून्यकाल में सब शून्य होता है। इससे पहले स्पष्टीकरण की मांग करते हुए सिंधिया की अगुवाई में कांग्रेस और आरजेडी के कुछ सदस्य आसन के सामने आकर 'सरकार की तानाशाही नहीं चलेगी' के नारे भी लगा रहे थे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com