यह ख़बर 24 अप्रैल, 2014 को प्रकाशित हुई थी

'टाइम' पाठकों के दुनिया के सबसे प्रभावशाली शख्स के खिताब में केजरीवाल से हारे मोदी

न्यूयॉर्क:

'आम आदमी पार्टी' (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी के नरेंद्र मोदी समेत दुनिया भर के दिग्गजों को पछाड़कर अमेरिकी पत्रिका 'टाइम' के पाठक सर्वेक्षण में दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यक्ति का खिताब जीत लिया।

'टाइम 100 रीडर्स पोल' वस्तुत: केजरीवाल और मोदी के बीच प्रतिस्पर्धा बन गया था। 45 साल के केजरीवाल पाठक सर्वेक्षण '2014 टाइम 100' में पहले स्थान पर रहे। यह विश्व के 100 ऐसे लोगों की सूची है, जिन्होंने पिछले वर्ष दुनिया को सकारात्मक या नकारात्मक रूप से सर्वाधिक प्रभावित किया। केजरीवाल को टाइम पाठकों का 2,61,114 'यस' या सकारात्मक वोट मिले। मोदी दूसरे नंबर पर रहे। वह केजरीवाल से तकरीबन एक लाख वोट से पीछे रहे। उन्हें 1,64,572 वोट मिले।

'टाइम' ने कहा कि केटी पेरी, जस्टिन बीबर और रिहाना जैसी सेलिब्रिटीज भी पाठकों की पसंद में ऊपर रहीं, लेकिन सर्वेक्षण 'भारत में जारी चुनाव में प्रतिस्पर्धा कर रहे दो पुरुषों के बीच मुकाबले' में बदल गया।

अमेरिकी पत्रिका ने कहा, एक संसदीय सीट के लिए उम्मीदवार केजरीवाल भारत में भ्रष्टाचार निरोधी आंदोलन के नेता के रूप में प्रमुखता में आए। 'टाइम' ने कहा कि वोटिंग संख्या को 'इन्फ्लेट' करने या गलत तरह से बढ़ाने की कोशिश की गई थी, लेकिन अंतिम नतीजे के लिए सिर्फ वैध वोट को ही स्वीकार किया गया।

पाठकों ने वोट डाले कि किन लोगों को टाइम 100 सूची में शामिल किया जाए और किन लोगों को शामिल नहीं किया जाए। मोदी को पाठकों से 1,66,260 'नो' वोट मिले जो नहीं चाहते थे कि प्रधानमंत्री पद के लिए बीजेपी के उम्मीदवार को टाइम 100 सूची में शामिल किया जाए। कांग्रेस के 43-वर्षीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी को टाइम पाठकों के 96,070 वोट मिले। उनमें से 16.5 प्रतिशत का कहना है कि उन्हें टाइम 100 सूची में शामिल किया जाना चाहिए, जबकि 83.5 इसके खिलाफ हैं।

टाइम पाठकों के इस सर्वेक्षण में 32 लाख से ज्यादा वोट डाले गए। सर्वेक्षण के विजेता का फैसला 'यस' वोट से किया जाता है। जहां टाइम 100 सूची में पहले स्थान पर 'आप' नेता केजरीवाल और दूसरे स्थान पर बीजेपी नेता मोदी आए, शीर्ष 10 के दूसरे स्थानों पर गायिका केटी पेरी, गायक जस्टिन बीबर, अभिनेत्री लावर्ने कोक्स, अभिनेता बेनेडिक्ट कंबरबैच, गायिका बेयोन्से, अभिनेता जारेड लेटा, अभिनेत्री लुपिता एनयोंगओ, गायिका लेडी गागा और संगीतज्ञ डाफ्ट पंक रहे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com