यह ख़बर 14 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आसपास बॉस रहे तो दिल का दौरा पड़ने का जोखिम ज्यादा

खास बातें

  • कार्यालय में अगर खड़ूस सा बॉस आसपास घूमता रहे तो दिल का दौरा पड़ने का जोखिम बढ़ जाता है। दो लाख कर्मचारियों पर किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है।
लंदन:

कार्यालय में अगर खड़ूस सा बॉस आसपास घूमता रहे तो दिल का दौरा पड़ने का जोखिम बढ़ जाता है। दो लाख कर्मचारियों पर किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है।

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि जो कर्मचारी काम के दौरान दबाव में रहते हैं उन्हें कम दबाव में रहने वाले लोगों के मुकाबले दिल का दौरा पड़ने की आशंका अधिक रहती है।

‘डेली मेल’ के मुताबिक इस अध्ययन में प्रशासनिक अधिकारियों से फैक्टरी मजदूरों को शामिल किया गया। यूनीवर्सिटी कॉलेज लंदन के अध्ययन का नेतृत्व करने वाले मिका किविमाकी ने कहा, ‘हमारे निष्कर्ष से यह संकेत मिलता है कि अगर व्यक्ति सदा तनाव में रहे तो उसे दिल का दौरा पड़ने की आशंका बढ़ जाती है।’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले के एक अध्ययन में भी हालांकि इसी तरह के निष्कर्ष सामने आए थे, लेकिन कुछ बातों पर परस्पर विरोध भी था। ताजा निष्कर्ष से इस तथ्य की पुष्टि हुई कि अगर कार्यालय में आपके आसपास खड़ूस और अकड़ू सा बॉस रहे तो अपने दिल की हिफाजत के लिए उससे जरा सी दूरी बनाकर रखें और कलेजे पर हाथ रखकर अपने आप से कहते रहें 'ऑल इज वैल।’