यह ख़बर 12 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मेरी प्यारी बेटियों की तरह हैं ब्रिटेन और फ्रांस: ओबामा

ओलांद और ओबामा संयुक्त संवाददाता सम्मलेन में

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि फ्रांस और ब्रिटेन उनके लिए उनकी प्यारी बेटियों मालिया और साशा की तरह हैं और वह इन दोनों में से किसी एक को नहीं चुन सकते।

फ्रांस के एक पत्रकार द्वारा अमेरिका के फ्रांस और ब्रिटेन से संबंध के बारे में पूछे गए विस्फोटक किस्म के सवाल से ओबामा ने बहुत कुशलता से कन्नी काट ली। पत्रकार ने पूछा था क्या ब्रिटेन की बजाय अमेरिका का सबसे पुराना साथी फ्रांस अब उसका सबसे अच्छा दोस्त नहीं है।

व्हाइट हाउस के संवाददाता सम्मेलन में फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के साथ खड़े ओबामा ने मंगलवार को कहा, मेरी दो बेटियां हैं। वे दोनों ही बेहद खूबसूरत और अद्भुत हैं। मैं कभी भी उन दोनों में से किसी एक को नहीं चुन सकता। ओबामा ने कहा, ऐसा ही मैं अपने यूरोपीय सहयोगियों के बारे में सोचता हूं। वे सभी अपने-अपने तरीके से अद्भुत हैं।

ओबामा ने सोमवार और मंगलवार को अमेरिकी-फ्रांसीसी गठबंधन की तारीफ की। दोनों देशों का यह संबंध क्रांतिकारी युग से यानी 200 साल से भी अधिक पुराना है, लेकिन यह संबंध एक दशक पहले इराक युद्ध के कारण लगभग ध्वस्त ही हो गया था।

ओबामा ब्रिटेन के साथ अमेरिका के 'विशेष रिश्तों' को पर्याप्त सम्मान न देने के राजनैतिक खतरे को भी समझ चुके हैं। ओबामा के पहले कार्यकाल में द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे विंस्टन चर्चिल की एक अर्धप्रतिमा ओवल कार्यालय से हटाए जाने पर उन्हें राजनैतिक विरोधियों के गुस्से का सामना करना पड़ा था।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com