बोतलबंद पानी से आगे निकला चीन, जार में हवा बंद करके बेची जा रही

बोतलबंद पानी से आगे निकला चीन, जार में हवा बंद करके बेची जा रही

बीजिंग में वायु प्रदूषण (फाइल फोटो)

बीजिंग:

जहां अलग-अलग नाम से बोतलबंद पानी दुनिया भर में बिक रहा है, वहीं वायु प्रदूषण का कहर झेल रहे बीजिंग और चीन के कुछ प्रमुख शहरों में बोतलबंद हवा बेची जा रही है।

हवा की एक बोतल की कीमत 7800 रुपये
यकीन करें, 27 साल के लियो डे वाट्स ब्रिटेन के ग्रामांचलों की हवा बोतल में बंद कर धनी चीनियों को धड़ल्ले से बेच रहे हैं। उन्होंने एक बोतल की कीमत तकरीबन 7800 रुपये रखी है और वह अब तक लाखों रुपये बटोर चुके हैं। डे वाट्स कहते हैं कि 580 मिली लीटर के शीशे के जार में हवा बीजिंग और शंघाई जैसे वायु प्रदूषण से जूझ रहे चीनी महानगरों में धड़ल्ले से बिक रही है।

दुनिया भर में जाते हैं हवा के जार
सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार  लियो डे वाट्स ने इस काम का आगाज पिछले साल के अंत के महीनों में किया था। हवा की खेती करने वाली उनकी कंपनी आएटहाएर अब तक सैकड़ों ऐसे जार बेच चुकी है। वह अपनी हवा ब्रिटेन के डोरसेट, सोमरसेट और वेल्स जैसे इलाकों से जमा करते हैं। जारों को कार पर लाद कर उनकी टीम हवा जमा करने सुबह पांच बजे निकल जाती है। यह जार दुनिया के अनेक हिस्सों में जाते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पहाड़ों और तराइयों से हवा का संग्रहण
लियो डे वाट्स बताते हैं कि उनके ग्राहकों की खास मांगे होती हैं। वह उसी अनुरूप हवा की आपूर्ति करते हैं। कंपनी की वेबसाइट पर एक वीडियो में वह कहते हैं, ‘कभी हम किसी पहाड़ की चोटी पर होते हैं तो दूसरे वक्त हम घाटी की गहराइयों में जाते हैं।’