फेसबुक के CEO जकरबर्ग को चीनी राष्ट्रपति ने ऐसे किया निराश

फेसबुक के CEO जकरबर्ग को चीनी राष्ट्रपति ने ऐसे किया निराश

मार्क जकरबर्ग (फाइल फोटो)

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग की बेटी का नाम चीन के राष्ट्रपति नहीं रखेंगे। आप कहेंगे कि यह क्या बात हुई... दरअसल, जकरबर्ग चाहते थे कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग उनकी बेटी का नामकरण करें। लेकिन, राष्ट्रपति शी ने यह कहते हुए मना कर दिया कि यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी होगी। दैनिक भास्कर में छपी खबर के मुताबिक, ओबामा ने वाइट हाउस में टेक दिग्गजों के लिए डिनर आयोजित किया था जिसमें जकरबर्ग ने यह गुजारिश की थी।

वैसे चीन में फेसबुक बैन है। चीनी मीडिया के हवाले से दैनिक भास्कर की रिपोर्ट में है कि पिछले हफ्ते जकरबर्ग ने वाइट हाउस में चिनफिंग से मुलाकात के दौरान कहा था कि अजन्मी बिटिया का कोई चीनी नाम रखिए। इस दौरान जुकरबर्ग ने चिनफिंग से मंडारिन (चीनी भाषा) में बात की। इस पर चिनफिंग ने कहा कि यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी होगी। इस तरह उन्होंने जकरबर्ग की रिक्वेस्ट को ठुकरा दिया। जकरबर्ग राष्ट्रपति बराक ओबामा, उनके परिवार और अन्य अमेरिकी दिग्गजों के साथ बैठे थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि जकरबर्ग की पत्नी प्रिसिला चान, चीन से ही हैं। अन्य मेहमानों में ऐपल के सीईओ टिम कुक, माइक्रोसॉफ्ट सीईओ सत्य नडेला, ऑरेकल के पूर्व सीईओ लैरी इलिसन और ड्रीमवर्क्स एनिमेशन के सीईओ जेफ्री केट्जनबर्ग शामिल थे। इस डिनर से इतर ट्विटर, गूगल के दिग्गजों के साथ जकरबर्ग की चिनफिंग से बंद कमरे में चर्चा हुई थी। चीन में इन तीनों साइट्स पर प्रतिबंध है।