यह ख़बर 17 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

नृत्य करती महिला ज्यादा खूबसूरत लगे तो समझिए मां बनने के है काबिल!

खास बातें

  • डांस फ्लोर पर अपने खूबसूरत अंदाज में नृत्य करती महिला जब पुरुषों को ज्यादा आकर्षित लगती है तो इसका मतलब है कि वह मां बनने के काबिल है।
न्यूयॉर्क:

डांस फ्लोर पर अपने खूबसूरत अंदाज में नृत्य करती महिला जब पुरुषों को ज्यादा आकर्षित लगती है तो इसका मतलब है कि वह मां बनने के काबिल है।

जर्मनी में गोटिनगेन यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने यह पता लगाया है कि महिलाओं की रजोनिवृत्ति का पता इस बात से लगाया जा सकता है कि वह नृत्य करते समय पुरुषों को ज्यादा खूबसूरत दिखती है या नहीं और रजोनिवृत्ति के बाद उनमें उतना आकर्षण बाकी नहीं रहता।

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि इसी तरह की ऐसी कई छोटी-छोटी बातें हैं जिनके आधार पर यह पता लगाया जा सकता है कि महिला मां बनने की उम्र में है या उससे आगे बढ़ चुकी है।

अध्ययन के अंतर्गत विभिन्न आयु वर्ग की 48 महिलाओं को एक जैसी लय-ताल पर नृत्य करने को कहा गया और विभिन्न आयु वर्ग के दो सौ पुरुषों ने उनकी सुंदरता और आकर्षण को परखा। इस दौरान सभी महिलाओं को एक ही तरह के कपड़े पहनाए गए ताकि उनमें अधिक भिन्नता दिखाई न दे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन पुरुषों को यह नहीं मालूम था कि यह अध्ययन महिलाओं की प्रजनन क्षमता का पता लगाने के लिए किया जा रहा है, इसके बावजूद उन्होंने मां बनने में सक्षम महिलाओं को अन्य महिलाओं की तुलना में अधिक सुंदर और आकर्षक करार दिया।