यह ख़बर 26 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

दिल्ली पुलिस ने मोबाइल एप के जरिये साढ़े पांच लाख रिपोर्ट दर्ज की

'दिल्ली पुलिस लॉस्ट रिपोर्ट' एप का स्पैनशॉट

नई दिल्ली:

फरवरी में जारी होने के बाद से दिल्ली पुलिस की मोबाइल एप को साढ़े पांच लाख से भी ज्यादा लोग प्रयोग में ला चुके हैं। उन्होंने मोबाइल फोन, पासपोर्ट और पैनकार्ड जैसी वस्तुओं के गुम होने की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए इस एप का प्रयोग किया।

पुलिस के अनुसार 'दिल्ली पुलिस लॉस्ट रिपोर्ट' एप का उद्देश्य लोगों को ऐसे मामलों में रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए पुलिस थाने की मुश्किलों से निजात दिलाना है। इस एप का प्रयोग कर रिपोर्ट दर्ज कराने वाले लोगों को एक डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित दस्तावेज दिया जाता है, जिसके आधार पर वे अपने खोए हुए दस्तावेजों को पुन: जारी करा सकते हैं।

दिल्ली पुलिस ने अगस्त में एक वेब एप्लीकेशन जारी की थी, जिसके बाद से लोगों को अब तक 8,000 पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट भी जारी किए जा चुके हैं। इन दोनों पहलों के बाद दिल्ली पुलिस जल्द ही मोटर वाहनों के खो जाने की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए भी एक एप जारी करने वाली है।

दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने कहा, इस एप के जारी होने के बाद से लगभग साढ़े पांच लाख लोगों ने इसके द्वारा अपने सामानों के खोने की रिपोर्ट दर्ज कराई। इसके बाद उन्हें एक डिजिटल रूप से हस्ताक्षर की गई रसीद उनके ई-मेल पर भेज दी गई। बस्सी ने कहा, हम जल्द ही गाड़ियों के खोने की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए भी मोबाइल एप जारी करने जा रहे हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com