सिर्फ घर, दफ्तर नहीं जेलों से कैदी भी कर रहे हैं फेसबुक अपडेट, लिख रहे हैं 'Feeling Happy!'

सिर्फ घर, दफ्तर नहीं जेलों से कैदी भी कर रहे हैं फेसबुक अपडेट, लिख रहे हैं 'Feeling Happy!'

प्रतीकात्मक तस्वीर

पटियाला:

सोशल मीडिया के ज़ोर के क्या कहने...ऑफिस से लेकर कॉलेज, स्कूल, जिम, धार्मिक जगह, बाथरूम, बिस्तर, हर जगह फेसबुक-ट्विटर एक साया बनकर हमारे साथ रहते हैं। कई जगहों पर तो आपके आने से पहले आपका फेसबुक स्टेटस पहुंच जाता है। आपने क्या खाया, क्या देखा, किसके साथ देखा, कितने बजे उठे, कितने बजे सोए - इन सबकी ख़बर फेसबुक पर पोस्ट करना कईयों के लिए जरूरी सा हो गया है, ऐसा नहीं किया तो लगता है जैसे कहीं पीछे न छूट जाएं। शायद यही वजह है कि जेल में बंद कैदी भी अपने रोज़मर्रा की जानकारी फेसबुक पर पोस्ट करने से खुद को नहीं रोक पाते।
 


फेसबुक पर कत्ल की बात कबूली
फेसबुक पर पंजाब के 'नाभा जेल' को टाइप करने के बाद जो पन्ना खुलता है, वह ऐसी ही कुछ कहानी कहता है। अंग्रेज़ी अख़बार इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार पंजाब के जेलों से कई कैदी फेसबुक स्टेटस अपडेट करते हैं। इस ख़बर के बाद हमने भी नाभा जेल के पन्ने पर जाकर देखा जहां वाकई में कुछ दिलचस्प बातें लिखी हुई देखीं। मसलन कैदी चीकू वीके की फेसबुक पोस्ट से पता चलता है कि वह नाभा जेल में अपने दोस्त विकी ग्राउंडर, मनोज मौजी और चार और दोस्तों के साथ 'खुश' हैं (feeling happy)! वहीं विकी ग्राउंडर ने अपनी हालिया पोस्ट में गैंगस्टर जसविंदर सिंह उर्फ रॉकी के कत्ल की बात कबूली है और साथ ही बठिंडा के एसएसपी स्वपन शर्मा को चुनौती दी है कि वह उसके खिलाफ कार्यवाही करके दिखाएं।

यह हाल सिर्फ नाभा नहीं पंजाब के कई दूसरे जेलों का भी है। मोधगिल साब नाम के एक कैदी ने नाभा जेल से एक सेल्फी खींच कर पोस्ट की है। वैसे जेल से सेल्फी तो कई कैदियों ने खींचकर पोस्ट की हुई है। सवाल यह है कि जेल में फोन ले जाए कैसे जा रहे हैं। इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक बयान में पटियाला जेल के अधिकारी अमनदीप सिंह भांगू ने साफ किया है कि दरअसल फेसबुक का यह खेल जेल से नहीं हो रहा है और कैदी अपने दोस्तों से ऐसा करने को कह रहे हैं। वहीं बठिंडा पुलिस के एक सूत्र ने माना है कि लगभग हर कैदी के पास अपना मोबाइल फोन है और अक्सर छापा पड़ने पर यह फोन टॉयलेट और दूसरी निजी जगहों में छुपे पाए जाते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com