छात्रों की बढ़ेगी मेहनत, आवर्त सारणी में जुड़े चार नए तत्व

छात्रों की बढ़ेगी मेहनत, आवर्त सारणी में जुड़े चार नए तत्व

लंदन:

आवर्त सारणी में अब चार नए रासायनिक तत्व जुड़ गए हैं। रसायन शास्त्र से जुड़े शोध का काम देखने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था ने आवर्त सारणी यानी पेरियोडिक टेबल में इन तत्वों को जगह देने की मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही अब सारणी की सातवीं पंक्ति पूरी हो गई है।

तत्व संख्या 113, 115, 117 और 118 की खोज का श्रेय जापान, रूस और अमेरिका के वैज्ञानिकों को जाता है। इससे पहले साल 2011 में दो तत्व 114 और 116 को सारणी में स्थान दिया गया था।

इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड कैमिस्ट्री (आईयूपीएसी) ने 30 दिसंबर, 2015 को इन नए तत्वों को औपचारिक रूप से सत्यापित किया था। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, संघ ने घोषित किया कि रूसी और अमेरिकी शोधकर्ताओं की टीम ने तत्व 115, 117 और 118 की खोज का दावा करने के लिए पर्याप्त सबूत मुहैया कराए। वहीं आईयूपीएसी ने राइकेन संस्थान के जापानी दल को तत्व 113 की खोज का श्रेय दिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब आईयूपीएसी का अकार्बनिक रसायन विज्ञान विभाग इन तत्वों के प्रस्तावित नामों और प्रतीकों की जांच करेगा। नए तत्वों का नाम किसी पौराणिक अवधारणा, खनिज, कोई जगह या देश, संपत्ति या वैज्ञानिक के नाम पर रखा जा सकता है।