गूगल सर्च की माने तो नरेंद्र मोदी हैं भारत के 'पहले' प्रधानमंत्री

गूगल सर्च की माने तो नरेंद्र मोदी हैं भारत के 'पहले' प्रधानमंत्री

गूगल पर भारत का पहला प्रधानमंत्री टाइप करने पर पीएम मोदी की तस्वीर आती है

तमाम तरह के सवालों के जवाब देने वाला गूगल भी कई बार गलती कर बैठता है और इसका नमूना एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदर्भ में देखने को मिल रहा है। गूगल पर भारत का पहला प्रधानमंत्री सर्च करने पर नाम तो नेहरू का आता है लेकिन तस्वीर नरेंद्र मोदी की नज़र आती है। अगर आपके यह खबर पढ़ने तक गलती नहीं सुधारी गई तो  'India's first Prime Minister' टाइप करने पर हो सकता है आपको भी यही नतीजा दिखाई दे।
 
वैसे गूगल से ऐसी गलती पहली बार नहीं हो रही है। कुछ महीने पहले गूगल पर दुनिया के '10 बड़े अपराधियों' की लिस्ट सर्च करने पर भारत के पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर आ रही थी जिस पर कंपनी ने माफी भी मांगी थी। यही नहीं गूगल सर्च तब भी सुर्खियों में आया था जब दुनिया के सबसे 'स्टुपिड प्रधानमंत्रियों' की लिस्ट में भी भारत के पीएम मोदी नज़र आए थे।

गूगल की सफाई
 
हालांकि गूगल ने ऐसे विवादास्पद नतीजों को दिखाते वक्त यह भी साफ करना शुरू कर दिया है कि 'गूगल की विचारधारा का इन नतीजों से कोई लेना-देना नहीं है। हमारे एल्गोरिदम अपने आप ही कुछ सवालों के पूछे जाने पर वेब पेज पर लगी इन तस्वीरों को उठा लेता है।'
 
इससे पहले गूगल अपने एक बयान में साफ कर चुका है कि वेबपेज पर तस्वीरों का जिस तरह से वर्णन किया जाता है कई बार सवाल पूछने पर नतीजों के तौर पर वह तस्वीरें उभर कर आ जाती हैं। साधारण शब्द में कहें तो अगर किसी वेबपेज पर आप गुलाब के फूल को मोगरा लिख दें तो हो सकता है कि आगे कभी गूगल पर 'मोगरा' सर्च करने पर 'गुलाब' की तस्वीर भी आ जाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com