यह ख़बर 17 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

दिल को रखना है स्वस्थ तो पिएं ग्रीन टी

खास बातें

  • वैज्ञानिकों का कहना है कि नियमित रूप से ग्रीन टी और कॉफी को अपने आहार में शामिल करना दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है। जापान में किए गए एक शोध में यह बात सामने आई है। शोध अमेरिका में प्रकाशित हुआ है।
टोक्यो:

वैज्ञानिकों का कहना है कि नियमित रूप से ग्रीन टी और कॉफी को अपने आहार में शामिल करना दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है। जापान में किए गए एक शोध में यह बात सामने आई है। शोध अमेरिका में प्रकाशित हुआ है।

अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन की पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप नियमित रूप से ग्रीन टी और कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे हृदयाघात का खतरा कम हो जाता है।

जापान के नेशनल सेरेबरल एंड कार्डियोवैसक्युलर सेंटर के प्रमुख शोधकर्ता योशिहिरो कोकुबो ने कहा, ग्रीन टी और कॉफी के सेवन से हृदयाघात का खतरा कम होने के बारे में यह पहला व्यापक अध्ययन है।

'साइंस डेली' के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि लोग जितना ज्यादा ग्रीन टी और कॉफी का सेवन करते हैं, हृदयाघात का खतरा उतना ही कम होता है। पेयजल के बाद चाय और कॉफी पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा सेवन किए जाने वाले पेय पदार्थ हैं।

यह बात फिलहाल पूरी तरह स्पष्ट नहीं है कि किस तरह ग्रीन टी हृदयाघात के खतरों को कम करने में सहायक है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोकुबो ने कहा कि आने वाले दिनों में शोध के जरिए यह बताया जा सकेगा कि ग्रीन टी और कॉफी का हृदयाघात के खतरे को कम करने में क्या भूमिका है।