यह ख़बर 13 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मेवों में सबसे फायदेमंद है अखरोट

खास बातें

  • अखरोट में एंटी-ऑक्सीडेंटस होते हैं और दिन में कम से कम सात अखरोट खाना बीमारियों को दूर भगाता है और कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है।
लंदन:

अभी तक जो बात सुनी-सुनाई लगती थी, अब वैज्ञानिकों ने उसकी पुष्टि कर दी है। उनका कहना है कि विभिन्न प्रकार के सूखे मेवों में अखरोट सबसे ज्यादा स्वास्थ्यकर होता है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि अखरोट में एंटी-ऑक्सीडेंटस होते हैं और दिन में कम से कम सात अखरोट खाना बीमारियों को दूर भगाता है और कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है।

उन्होंने पाया कि अखरोट में पोलीफेनोल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। पोलीफेनोल एक एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो उत्तकों को नुकसान पहुंचाने वाले अणुओं से शरीर की रक्षा करता है। पेनसिलवानिया स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ स्क्रान्टोन के अनुसंधानकर्ताओं ने यह शोध सामान्य तौर पर भोजन में प्रयुक्त नौ प्रकार के सूखे मेवों पर किया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'डेली मेल' की खबर के मुताबिक, शोध का नेतृत्व करने वाले प्रोफेसर जो विंसन का कहना है कि ब्राजील नट्स और पिस्ते में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा अखरोट से थोड़ी ही कम होती है, जबकि काजू और हेजल नट्स में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा थोड़ी ज्यादा कम होती है।