यह ख़बर 04 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आम कर सकते हैं मोटापा घटाने में मदद

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलियाई अनुसंधानकर्ताओं ने दावा किया है कि कुछ किस्मों के आम मोटापा घटाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन ऐसा तब ही हो सकता है जब आम तौर पर फेंक दिए जाने वाले इनके छिलके को खाया जाए।
मेलबर्न:

ऑस्ट्रेलियाई अनुसंधानकर्ताओं ने दावा किया है कि कुछ किस्मों के आम मोटापा घटाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन ऐसा तब ही हो सकता है जब आम तौर पर फेंक दिए जाने वाले इनके छिलके को खाया जाए।

अनुसंधानकर्ताओं ने आगाह किया है कि आम की कुछ प्रजातियों के छिलके खाने से उल्टा असर पड़ सकता है तथा मोटापा कम होने की बजाय बढ़ भी सकता है।

क्वीन्सलैंड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पाया है कि आम की किस्म..‘इरविन’ और ‘नैम डॉक माई’ के छिलकों में ऐसे तत्व होते हैं जो मानवीय वसा कोशिकाओं के निर्माण को रोकने में मदद करते हैं।

एएपी की रिपोर्ट के अनुसार ‘केनसिंगटन प्राइड’ जैसी किस्मों के आम खाने का उल्टा असर हो सकता है क्योंकि इनके छिलकों में ऐसे तत्व होते हैं जो मानवीय वसा कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा देते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अनुसंधानकर्ता माइक गिडली ने कहा कि प्रयोगशाला में तीन किस्मों के आम के छिलकों और गूदे का परीक्षण किया गया जिसके बाद यह निष्कर्ष सामने आया है।