ह्युंडै ने एक बच्ची का प्यारभरा मैसेज एस्ट्रोनॉट पिता को कुछ यूं भेजा...

मार्केटिंग के लिए कंपनियां क्या-क्या नहीं करतीं। कई बार प्रचार-प्रसार का टीवी और वेब पर आक्रमण होता है और कई बार क्रिएटिविटी की चमकार होती है। कई बार हम आजिज हो जाते हैं और कई बार ये अभियान बहुत अलग और बहुत दिलचस्प भी लगते हैं। जैसे कि ह्युंडै की नई कोशिश। कंपनी आजकल अपने न्यू थिंकिंग के टैगलाइन पर ज़ोर दे रही है। यानी नई सोच। तो इसी को आगे बढ़ाने के लिए कंपनी ने कुछ ऐसा किया जो बहुत से लोगों को सोशल मीडिया में काफी दिलचस्प लग रहा है।

दरअसल, अमेरिका के ह्यूस्टन, टेक्सॉस की एक लड़की है, स्टेफ़नी, जिसके पिता एक अंतरिक्षयात्री हैं, जो कई बार स्पेस मिशन पर जाते हैं और कई कई महीनों तक नहीं आते। इस लड़की का छोटा-सा लिखा हुआ संदेश अपने पिता तक पहुंचाने के लिए ह्युंडै कार कंपनी ने कुछ अलग और दिलचस्प तरीका अपनाया।

इसके लिए ह्युंडै की 11 जेनेसिस कारें अमेरिका के नेवाडा में सूखी डेलामार झील पर पहुंचीं और वहां पर साढ़े पांच स्कैवर किलोमीटर के इलाक़े में एक विशाल संदेश लिखा और वह भी अपने टायरों के निशान के द्वारा। वैसे देखने में लग सकता है कि काम बहुत ख़ूबसूरत है, लेकिन बहुत मुश्किल नहीं, लेकिन कंपनी के मुताबिक इस प्रोजेक्ट के पीछे काफ़ी मेहनत गई थी। कोरिया, यूरोप और अमेरिका के कई एक्सपर्ट ने इसके लिए खोजबीन की, जगह और आइडिया दिया, जिससे लिखा हुआ संदेश इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से पढ़ा जा सके।

कई इलाक़ों को जांचने और मौसम को पढ़ने के बाद डेलामार की सूखी झील को इस प्रोजेक्ट के लिए चुना गया। फिर बारी थी समझदार ड्राइविंग की, ग्यारह कारों को एक साथ एक स्टाइल में ड्राइव कराना। इसके लिए ह्युंडै ने अपनी जेनेसिस कार को चुना। कंपनी और भी लोगों के संदेश उनके अपनों तक पहुंचाने का वादा कर रही है। हो सकता है ऐसी ही कुछ दिलचस्प चिट्ठी-पत्री और दिखे।

वैसे इसके साथ ही साढ़े पांच स्कैवर किलोमीटर के दायरे में टायर से लिखे संदेश ने, सबसे लंबे टायरमार्क का एक गिनीज़ रिकॉर्ड भी बना दिया और याद दिला दिया कि स्टेफ़नी अपने पिता को कितना प्यार करती है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com