यह ख़बर 09 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

ब्लॉग में भी आडवाणी ने की थी घायल 'भीष्म पितामह' की बात

खास बातें

  • अस्वस्थता के बहाने अपनी नाराजगी से पार्टीजनों को अवगत कराने वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने रविवार को अपने ब्लॉग पर कई रूपकों के जरिए लोगों को अपनी भावनाओं से दो-चार कराने की कोशिश की।
पणजी:

अस्वस्थता के बहाने अपनी नाराजगी से पार्टीजनों को अवगत कराने वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने रविवार को अपने ब्लॉग पर कई रूपकों के जरिए लोगों को अपनी भावनाओं से दो-चार कराने की कोशिश की।

भाजपा के कद्दावर नेता के ब्लॉग पर 9 जून को की गई प्रविष्टियों में कई ऐतिहासिक और मिथकीय पात्रों जैसे एडोल्फ हिटलर, बेनिटो मुसोलिनी, शरशय्या पर लेटे भीष्म पितामह और योद्धा अर्जुन के उल्लेख हैं।

उनकी अपनी पार्टी जिसके संस्थापकों में से वे एक हैं, में खुद को गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के भीतर मोदी समर्थक धड़े के निशाने पर रहने के एक दिन बाद उन्होंने अपनी भावनाएं व्यक्त कीं।

अपने ब्लॉग में उन्होंने सबसे पहले भगवान कृष्ण के विश्वरूप अवतार की सराहना की है। उन्होंने शरशैय्या पर लेटे पांडवों को समझाते हुए भीष्म पीतामह की भी चर्चा की है।

जिस तरह की स्थिति में आडवाणी खुद को पा रहे हैं वैसे में इस तरह के रूपक स्वाभाविक ही हैं। पार्टी के भीतर ही एक आक्रामक गुट ने मोदी के बारे में अपने बुजुर्ग नेता की चेतावनी को मानने से इनकार कर दिया है। आडवाणी कथित रूप से उदर संक्रमण के शिकार हो गए हैं।

614 शब्दों का ब्लॉग बताता है कि भाजपा के कद्दावर नेता ने कमल हासन की फिल्म 'विश्वरूपम' की भी सराहना की है। इसमें उन्होंने आगे कहा है कि फिल्म के विवादित होने के बाद इसे देखने की उनकी इच्छा हुई।

इसके बाद वह आगे बढ़ते हैं और जर्मनी एवं इटली के दो तानाशाहों के बारे में उल्लेख करते हैं। आडवाणी ने कहा है कि उन्होंने कमल हासन को भी यह किस्सा बताया था।

आडवाणी ने अपने ब्लॉग में लिखा है, "यह वृत्तांत एडोल्फ हिटलर और बेनिटो मुसोलनी की दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान हुई एक मुलाकात से जुड़ा है। मुलाकात के दौरान हिटलर ने इतालवी सुप्रीमो से कहा था कि उन दोनों ने जो पाप किए हैं वह उनकी मौत के बाद उनके लिए महंगा साबित होगा।"

भाजपा नेता के मुताबिक, जहां मुसोलनी ने हिटलर से कहा कि स्वर्ग में जाने के लिए वे पोप से पास ले लेंगे, हिटलर ने कहा कि उन्होंने भी अपने नाम की सिफारिश पोप से की है।

आडवाणी का कथोपकथन दोनों फासीवादी नेताओं के नरक में जाने और स्वर्ग में अकेले पोप के पहुंचने के साथ खत्म होता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दोनों तानाशाहों का यह उल्लेख नई दिल्ली में आडवाणी के आवास के बाहर हुए प्रदर्शन के एक दिन बाद आया है।