पिछले आठ साल में मैं बूढ़ा हुआ हूं, लेकिन मिशेल की उम्र नहीं बढ़ी : बराक ओबामा

पिछले आठ साल में मैं बूढ़ा हुआ हूं, लेकिन मिशेल की उम्र नहीं बढ़ी : बराक ओबामा

फिलाडेल्फिया:

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि राष्ट्रपति पद के आठ साल के कार्यकाल के दौरान उनकी उम्र तो बढ़ी है, लेकिन प्रथम महिला के तौर पर देश को लगातार 'प्रेरित' करती रहने वाली उनकी 'प्रतिभावान पत्नी' मिशेल ओबामा की उम्र नहीं बढ़ी है।

अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए 54-वर्षीय बराक ओबामा ने अपनी पार्टी के हजारों डेलीगेटों, नेताओं और समर्थकों से कहा, ''आज से 12 साल पहले आज की रात मैंने पहली बार इस कन्वेंशन को संबोधित किया था...'' वह वर्ष 2004 में बोस्टन में हुए डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन की बात कर रहे थे।

बराक ओबामा ने कहा, ''तब आप मेरी दो छोटी बच्चियों - मालिया और साशा से मिले थे, जो आज दो बेहतरीन युवतियां बन गई हैं, जो मुझे गर्व से भर देती हैं... आपने मेरी होनहार पत्नी और साथी मिशेल को पसंद किया था, जिन्होंने मुझे बेहतर पिता और बेहतर पुरुष बनाया... उन्होंने प्रथम महिला के तौर पर हमारे देश को प्रेरित किया... वह ऐसी महिला हैं, जिनकी उम्र एक दिन भी नहीं बढ़ी है...''

ओबामा ने कहा, ''मैं जानता हूं कि मेरे लिए ऐसा नहीं कहा जा सकता... मेरी बच्चियां मुझे हर समय इस बात की याद दिलाती हैं, और कहती हैं... वाह, डैडी... आप बहुत बदल गए हैं... और यह सच है...'' ओबामा की इस बात पर श्रोता ठहाके लगाने लगे।

उन्होंने आगे कहा, ''बोस्टन में पहली बार (संबोधन के दौरान) मैं बहुत युवा था... मुझे इतनी बड़ी भीड़ को संबोधित करने में शायद थोड़ी घबराहट भी हो रही थी...'' ओबामा ने कहा, ''लेकिन मैं विश्वास से भरपूर था... अमेरिका में विश्वास... एक उदार, बड़े दिल वाला देश, जिसने मेरी कहानी को, हम सबकी कहानियों को संभव बनाया...''


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com