यह ख़बर 27 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारतीय पुरुष चाहते हैं महिलाए करें प्रपोज

नई दिल्ली:

आमतौर पर पुरुष ही किसी रिश्ते की शुरुआत की पहल करते हैं, लेकिन एक सर्वेक्षण के अनुसार, भारतीय पुरुषों की एक बड़ी जमात ऐसी है, जो चाहती है कि महिलाएं पहले प्रपोज करें।

वैवाहिक पोर्टल 'शादी डॉट कॉम' ने रिश्तों के संबंध में पुरुषों की सोच को समझने के लिए देशभर के 25 से 36 आयुवर्ग के 6,500 से अधिक अविवाहित पुरुषों को लेकर एक सर्वेक्षण किया।

71.7 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे चाहेंगे कि उनकी बजाय महिला उन्हें पहले प्रपोज करें।

एक बयान में कहा गया कि सर्वेक्षण में 63.8 प्रतिशत पुरुषों की राय थी कि देश की आधुनिक महिलाएं एक रिश्ते की शुरुआत के लिए पहला कदम स्वयं उठाने को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हैं। वहीं, उनमें से 36.2 प्रतिशत पुरुषों ने कहा कि उनके लिए यह यकीन करना मुश्किल है कि महिलाएं ऐसी पहल कर सकती हैं, क्योंकि हमेशा पुरुषों द्वारा ऐसा करने की परंपरा रही है।

जहां तक सवाल किस तरह प्रपोज करवाना पसंद करेंगे, का है तो 61.2 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने आमने-सामने बातचीत वाले प्रपोजल को चुना। अन्य के लिए डिजिटल संपर्क से किया गया प्रपोज भी स्वीकार्य था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शादी डॉट कॉम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव रक्षित ने कहा, यह सर्वेक्षण आज के युवाओं की मानसिकता को उजागर करता है। जब शादी का प्रस्ताव रखने की बात आती है, तो परंपरा रही है कि हमेशा पुरुष पहला कदम उठाए, लेकिन यह देखना उत्साहित करता है कि आज अधिकांश पुरुष मानते हैं कि महिलाएं उस परंपरा को बदलने के लिए काफी आश्वस्त हैं।