यह ख़बर 02 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

एक दिन में रिकॉर्ड 5.02 लाख ई-टिकट बुक

खास बातें

  • इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने शुक्रवार को पांच लाख से अधिक रेल ई-टिकट बुक किए। इससे पहले, पिछले वर्ष जुलाई में एक दिन में सर्वाधिक टिकट बुक कराए जाने का रिकॉर्ड था, जो अब टूट गया है।
नई दिल्ली:

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने शुक्रवार को पांच लाख से अधिक रेल ई-टिकट बुक किए। इससे पहले, पिछले वर्ष जुलाई में एक दिन में सर्वाधिक टिकट बुक कराए जाने का रिकॉर्ड था, जो अब टूट गया है।

आईआरसीटीसी के अधिकारी ने कहा कि निगम ने शुक्रवार को 5.02 लाख ई-टिकट बुक किए। इससे पहले 7 जुलाई को 4.96 लाख ई-टिकट बुक किए गए थे। अधिकारी ने कहा कि यह रिकॉर्ड ऐसे समय बना है, जब व्यस्त समय में तत्काल तथा त्योहारों के दौरान बुकिंग की समस्या को लेकर आईआरसीटीसी की आलोचना होती रही है।

हाल ही में आईआरसीटीसी ने वेबसाइट की क्षमता बढ़ाने के लिए 3.5 करोड़ रुपये तथा सॉफ्टवेयर लाइसेंस तथा स्टोरेज एरिया नेटवर्क पर 3 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। अधिकारी ने कहा कि हेक्सा कोर सर्वर (64जीबी रैम के साथ) से प्रणाली अब उन्नत हो गई है। पूर्व में इसमें ड्यूल कोर सर्वर (8जीबी रैम) लगा था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अधिकारी ने कहा, उक्त निवेश और प्रणाली के उन्नत होने से हम व्यस्त समय में तत्काल बुकिंग में 40 से 45 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।