जापान का एक दूरदराज़ रेलवे स्टेशन जहां सिर्फ एक यात्री के लिए चलती है स्पेशल ट्रेन

जापान का एक दूरदराज़ रेलवे स्टेशन जहां सिर्फ एक यात्री के लिए चलती है स्पेशल ट्रेन

काना हराडा के लिए एक विशेष ट्रेन रोज़ सुबह 7 बजकर 4 मिनट पर आती है

जापान का एक पुराना, अकेला स्टेशन जिसे तीन साल पहले शायद बंद हो जाना चाहिए था लेकिन वह अभी तक टिका हुआ है। इसलिए नहीं की सरकार को उसके बंद करने की कार्यवाही में देर लग रही है बल्कि इसलिए कि यहां दिन में दो बार एक विशेष ट्रेन आती है। यह रेलगाड़ी यहां से स्कूल जाने वाली एक अकेली लड़की को ले जाती है और फिर वापिस उसके घर छोड़ती है।

रिपोर्ट के मुताबिक यह कामी शीराटाकी नाम का एक सुदूर रेलवे स्टेशन है और काना हराडा उन 40 गांववालों में से एक है जो शीराटाकी में रहती है। इस गांव से काना अकेली हैं जिसका स्कूल गांव के बाहर है और उसे ले जाने के लिए सुबह 7 बजकर 4 मिनट पर एक ट्रेन आती है और शाम को पांच बजकर 8 मिनट पर यही ट्रेन काना को उसके घर छोड़ती है।

अनोखा टाइम टेबल
गौरतलब है कि यह रेलवे स्टेशन काफी पहले बंद हो जाना चाहिए था लेकिन जापान रेलवे ने सिर्फ काना के लिए इस स्टेशन को जारी रखा है। सीसीटीवी के फेसबुक पेज के मुताबिक काना की दिनचर्या को ध्यान में रखते हुए स्टेशन ने एक अनोखा टाइमटेबल तैयार किया है ताकि उसे स्कूल ले जाने और छोड़ने के लिए ट्रेन सही वक्त पर पहुंच सके।

बताया जा रहा है कि यह स्टेशन अपनी इस विशेष सेवा को 26 मार्च तक जारी रखेगा जब काना का ग्रेजुएशन पूरा हो जाएगा। इसके बाद इसे बंद कर दिया जाएगा। जापान की यह कहानी वाकई में भारत जैसे देश के लिए एक प्रेरणा बन सकती है जहां स्कूलों और सुविधाओं के बावजूद बच्चों और खासकर लड़कियों को मूलभूत शिक्षा के लिए संघर्ष करना पड़ता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पढि़ए सीसीटीवी फेसबुक पेज के इस पोस्ट को -

 

Forget Harry Potter and platform 9¾ this station only has one passenger The Kami-Shirataki train station is located...

Posted by CCTVNews on Friday, 8 January 2016