ज्यादा वजन है आपकी समस्या तो ये है सस्ता, सरल और कूल-कूल उपाय...

ज्यादा वजन की समस्या शहरी लोगों में आम बात है। कई बार यह सही में होती है तो कई बार दिमागी भी। लेकिन वजन कम करने के उपाय काफी महंगे-महंगे हैं। जानकारों का मानना है कि गर्मियों में वजन कम करना आसान होता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं वजन कम करने का सबसे सस्ता, सुलभ और सरल उपाय।

जब भी भूख लगती है या कुछ खाने-चबाने का मन करता है तो आप स्नैक्स खा लेते हैं। लेकिन ये आदत आपका वजन कम नहीं होने देगी। अगर आप सच में वजन कम करना ही चाहते हैं तो जब भी आपको हल्की भूख लगे या कुछ खाने का मन करे तो बर्फ खाएं। जी हां, बर्फ वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है। सुनने में भले ही यह कुछ अजीब लगे लेकिन बर्फ आपके शरीर से वजन कम करने में मददगार साबित होती है।

वैसे भी जानकार कहते हैं कि बीच-बीच में लगने वाली भूख को शांत करने के लिए ऐसी चीजें खानी चाहिए, जिनमें कैलोरी बिल्कुल ना हों या बहुत कम हो। ऐसे में बर्फ के टुकड़े या क्यूब अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। इन प्रचंड गर्मियों में बर्फ के ये टुकड़े ना सिर्फ आपको ठंडक देंगे बल्की ये वजन कम करने के सबसे सस्ते विकल्प भी हो सकते हैं।

बर्फ के ये टुकड़े आपका अतिरिक्त वजन कम कर सकते हैं, ये शरीर के लिए आरामदायक और पेट को ठंडक पहुंचाते हैं। बर्फ के टुकड़ों से आसानी से वजन कम किया जा सकता है, क्योंकि बर्फ हमारे शरीर की अतिरिक्त वसा या चर्बी को कम करती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैसे खाएं बर्फ कि वजन कम हो जाए...

  • पूरा आइस क्यूब खाने से आपके मुंह और दांतों को नुकसान हो सकता है, इसलिए आइस क्रशर से बर्फ के टुकड़े को क्रश कर लें।
  • जब दो मील्स (खाने) के बीच में भूख लगे तो बर्फ खाकर उस भूख को शांत कर सकते हैं, लेकिन हमेशा बर्फ के भरोसे रहना ठीक नहीं।
  • बर्फ के टुकड़े खाने से आपको शरीर से अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। यही नहीं बर्फ खाने से आप अपने भोजन की मात्रा भी कम कर सकते हैं जो कहीं ना कहीं वजन कम करने में आपकी मदद ही करेगा।
  • बर्फ खाने से आपकी भूख कुछ देर के लिए शांत हो जाएगी।
  • पानी को जमाकर ही तो बर्फ बनती है, अत: जब आप बर्फ खाते हैं तो यह पानी के रूप में आपके पेट में जाती है। इससे आप अपनी भूख को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • ध्यान रहे कि बर्फ के टुकड़े या क्यूब दांतों के लिए हानिकारक होते हैं। यही नहीं ठंडी-ठंडी बर्फ सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी समस्या भी दे सकती है। इसलिए जरूरी है कि कम समय में ज्यादा बर्फ खाकर वजन कम करने की कोशिश ना करें।