यह ख़बर 08 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

दुनिया के 10 सबसे लजीज व्यंजनों में मसाला डोसा भी

खास बातें

  • दुनिया भर में मशहूर दक्षिण भारतीय व्यंजन मसाला डोसा को पर्यटन और खानपान से जुड़े अमेरिका के चर्चित इंटरनेट समाचार पत्र हफिगंटन पोस्ट ने दुनिया के 10 लजीज व्यंजनों में शामिल किया है।
नई दिल्ली:

अपनी बेहतरीन खुशबू और लाजवाब स्वाद के लिए दुनिया भर में मशहूर दक्षिण भारतीय व्यंजन मसाला डोसा को पर्यटन और खानपान से जुड़े अमेरिका के चर्चित इंटरनेट समाचार पत्र हफिंगटन पोस्ट ने दुनिया के 10 लजीज व्यंजनों में शामिल किया है।

पोस्ट ने विश्व भर में घूमने वाले पर्यटकों के लिए जारी इस सूची में कहा है कि ये 10 ऐसे लजीज व्यंजन हैं, जिसे अपने जीवन में हरेक सैलानी को कम से कम एक बार जरूर चखना चाहिए। पत्र के लिए इस सूची को विअटोर यात्रा दल ने तैयार किया है, जो दुनिया भर में घूमते रहते हैं।

पत्र ने कहा, खाना और यात्रा हमेशा साथ-साथ चलते हैं और किसी भी स्थान को गहराई से समझने के लिए वहां के सबसे प्रसिद्ध व्यंजन का स्वाद लेने से अच्छी कोई चीज नहीं हो सकती।

दुनिया के इन 10 सबसे लजीज व्यंजनों की सूची में सबसे ऊपर नाम आता है चीन के शाही व्यंजन 'पेकिंग बतख' का। पत्र के मुताबिक इसे सर्वश्रेष्ठ चीनी व्यंजन के समकक्ष माना जाता है। बेहतरीन मसालों से बनने वाले इस स्वादिष्ट व्यंजन के बारे में कहा जाता है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में एक बार इसका स्वाद जरूर चखना चाहिए।

इस बतख के साथ खास खूबी है कि इसे जन्म के 65 दिनों बाद पकाने के लिए काटा जाता है। इसको काटने के बाद मसालों के साथ 'सीजन' होने के लिए छोड़ दिया जाता है और उसके बाद इसे बंद या झूलते हुए तंदूर में बड़े ऐहतियात के साथ भुना जाता है। यह व्यंजन न सिर्फ पकाने के हिसाब से खास है, बल्कि इसे परोसने का भी खास तरीका है। बावर्ची इसे खाने वाले के सामने तराश कर पेश करता है और खाने के शौकीन इसकी चमड़ी और छोटी बोटियों का लुत्फ उठाते हैं।

पोस्ट ने फ्रांस के 'इस्कारगोट्स' को इस सूची में दूसरे पायदान पर रखा है। पत्र ने घोघे से बनने वाले इस व्यंजन के बारे में लिखा, प्राचीन काल में रोमन लोग घोंघे खाते थे और अब ये मोरक्को से लेकर कंबोडिया तक में खाए जाते हैं। इसके बावजूद भी ये फ्रांसीसी ही हैं, जिन्होंने इस स्वादिष्ट व्यंजन को सबसे ज्यादा लोकप्रिय बनाया।

इस सूची में तीसरे नंबर पर है यूनान का राष्ट्रीय खाना 'मोउसाका'। चीज और मसाले से बना यह खाना इटली के व्यंजन 'लसाग्ने' का यूनानी जवाब है।

पत्र ने 10 सबसे लजीज व्यंजनों की सूची में दक्षिण भारत के पसंदीदा व्यंजन मसाला डोसा को चौथे नंबर पर रखा है। पत्र ने मसाला डोसा के बारे में लिखा, अगर कोई उपमहाद्वीपीय शाकाहारी खाने के बारे में अपनी पसंद बताने को कहे, तो मेरा वोट दक्षिण भारतीय व्यंजन मसाला डोसा को जाएगा।

पोस्ट ने कहा, पूरी थाली के आकार वाले, चावल और दाल से गर्म तवे पर कागज की तरह बिल्कुल पतला तैयार किया गया यह डोसा खाने में लाजवाब होता है। इसके साथ दी जाने वाली आलू और प्याज की सब्जी और सांभर की बात ही कुछ निराली होती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस सूची में इटली के व्यंजन 'जुचिनी फ्लावर्स' को पांचवें, जापान के 'तेप्पानयाकी' को छठे, मलेशिया के 'सीफूड करी लक्सा' को सातवें, थाइलैंड के 'सोम ताम' (हरे पपीते का सलाद) को आठवें, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के 'पावलोवा' को नौंवें और अमेरिका के 'बार्बेक्यू रिब्स' को 10वें स्थान पर रखा गया है।