यह ख़बर 15 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मोबाइल और नॉनवेज के कारण बढ़ रहे हैं बलात्कार : विनय बिहारी

पटना:

बिहार के कला, संस्कृति मंत्री विनय बिहारी ने स्कूलों में मोबाइल फोन के उपयोग पर पाबंदी लगाने की वकालत करते हुए यहां तक कह दिया कि दुष्कर्म की वारदातों में वृद्धि मोबाइल फोन के कारण ही हुई है।

कर्नाटक विधानसभा में इस आशय की पेश रिपोर्ट पर संवाददाताओं के सवाल के जवाब में बिहारी ने पटना में संवादाताओं से कहा, स्कूल-कॉलेजों में मोबाइल फोन ले जाने पर पाबंदी लगाई जानी चाहिए। मोबाइल पर इंटरनेट होने के कारण बच्चे इसका दुरुपयोग करते हैं, जिसके कारण दुष्कर्म सहित अपराध की अन्य घटनाएं बढ़ती हैं।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि मोबाइल पर इंटरनेट होने के कारण बच्चे गंदी फिल्में देखते हैं। बकौल बिहारी, इसके लिए अभिभावक भी दोषी हैं, जो बच्चों को 40-50 हजार रुपये तक का फोन दे देते हैं। आज मोबाइल फोन स्टेटस सिंबल बन गया है।

दुष्कर्म की वारदातों में वृद्धि का एक कारण उन्होंने मांसाहार को भी बताया। उन्होंने कहा, दुष्कर्म की घटनाएं मांसाहार की वजह से भी बढ़ती हैं। 50 वर्ष पूर्व बहुत कम लोग मांसाहारी थे, लेकिन आज 90 प्रतिशत लोग मांसाहारी हो गए हैं। इसका असर भी पड़ा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि शकुंतला शेट्ठी (अध्यक्ष, महिला और बाज विकास समिति, कर्नाटक विधानसभा) ने अपनी समिति की रिपोर्ट में मोबाइल फोन को दुष्कर्म की वजह बताई थी। हालांकि यह प्रस्ताव खारिज हो गया था।