यह ख़बर 22 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मॉडर्न ख़ानाबदोश : मिलें, ऐसी जोड़ी से जो जी रही है अपने सपने!

मॉडर्न ख़ानाबदोश : मिलें, ऐसी जोड़ी से जो जी रही है अपने सपने!

अपनी पत्नी के साथ जेन्स जेकब

नई दिल्ली:

अपनी भागती दौड़ती ज़िंदगी में से कुछ दिन निकाल कर हम-आप छुट्टी पर जाते हैं, वेकेशन पर जाते हैं, नई नई जगह देखते हैं, लोगों और परंपराओं से परिचय होता है, और फिर ख़ुश होकर वापस अपनी ज़िंदगी, अपने काम पर वापस आ जाते हैं। दोस्तों को क़िस्से सुनाते हैं, फ़ोटो दिखाते हैं और कुछ दिनों में फिर वह जोश ठंडा पड़ जाता है। हम अगली छुट्टी के सपने देखने लगते हैं।

लेकिन, सोचिए अगर हम ऐसी किसी छुट्टी पर निकलें और बिना काम पर वापस आए अगली छुट्टी पर निकलें और फिर अगली। वैसे सोच भी लिया तो हमें ये भी पता होता है कि नौकरी, परिवार और ईएमआई के फेरों के साथ ये फ़िल्मों में हो सकता है, असल ज़िंदगी में नहीं। लेकिन एक शख़्स ऐसे हैं जिनकी असल कहानी फ़िल्मी कही जा सकती है।

नाम है इनका जेन्स जेकब, जर्मनी में पैदा व्यवसायी हैं। इनका सपना था दुनिया देखना, अलग-अलग लोगों, संस्कृतियों और परंपराओं को देखना-महसूस करना। तो उन्होंने इस सपने को सपना नहीं रहने दिया।  

अपनी 1965 मॉडल की फोक्सवागन कॉम्बी कार ली और निकल गए दुनिया घूमने। अपनी इस पचास साल पुरानी सवारी को जेकब प्यार से ब्लूई पुकारते हैं। और ब्लूई को उन्होंने अपनी ज़रूरतों के हिसाब से बदल भी दिया है। इसमें एक छोटी रसोई बनाई है, पानी की टंकी है, टायर और टूल भी। साथ में कुछ किताबें भी।
 
जेन्स जेकब ने अपने लंबे सफ़र को शुरू तो अकेला किया था, लेकिन अब उनके साथ उनकी पत्नी सिंथिया भी चल रही हैं। जिनसे वो दुबई में मिले थे। ये जोड़ी अब तक 26 देश घूम चुकी है। 60 हज़ार किलोमीटर से ऊपर का सफ़र। नीदरलैंड, बेल्जियम, फ्रांस, स्पेन, पुर्तगाल, इटली, ग्रीस, तुर्की, दुबई, ओमान, ईरान और फिर भारत भी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब ये जोड़ी भारत घूमने के बाद नेपाल और तिब्बत की योजना बना रही है और सफ़र वहीं नहीं रुकेगा। आगे सफ़र इंडोनेशिया और वियतनाम की ओर रुख़ करने वाला है। तो सोचिए आप भी कब निकल रहे हैं ऐसे सफ़र के लिए।