मुंबई की इस 117 मंजिली गगनचुंबी बिल्डिंग के फ्लैट लंदन में कौन खरीद रहा है?

मुंबई के आसमान में सिर उठाकर खड़ी इमारत के फ्लैट लंदन में ख़रीदे जा रहे हैं। दुनिया की सबसे ऊंची रिहाइशी इमारत में शुमार मुंबई के वर्ली इलाके में स्थित इस बिल्डिंग में फ्लैट की शुरुआती क़ीमत लगभग 13 करोड़ रुपये हैं। वर्ल्ड वन टावर में स्थित अपार्टमेंट के डिज़ाइन को तैयार किया है जिओर्जिओ अरमानी ने, उम्मीद है कि बिल्डिंग 2016 तक बनकर तैयार हो जाएगी।

लंदन में अपार्टमेंट बेचने का मक़सद भारतीय करोड़पति या भारतीय मूल के उन करोड़पति कारोबारियों तक पैठ बनाना है, जो अक्सर काम के सिलसिले में भारत आते हैं। लंदन में प्रॉपर्टी के जानकारों का मानना है कि अर्थव्यवस्था में सुधार के बाद डेवलपर्स की नज़रें बड़े कारोबारियों पर हैं।

लोढा वर्ल्ड वन टावर की लागत 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा की है। 117 मालों की इस बिल्डिंग को लगभग 17 एकड़ में बनाया जा रहा है। लगभग आधा किलोमीटर ऊंचे इस टावर में 3-4 बेडरूम वाले 300 फ्लैट्स के अलावा निजी स्वीमिंग पूल, क्लब हाउस, स्पा, क्रिकेट पिच जैसी कई सुविधआएं होंगी। कंपनी के मुताबिक बिल्डिंग "360 डिग्री की घुमावदार जगह पर बनाए जाएगी ताकि ये पूरे शहर में कहीं से भी नज़र आए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दुनिया में इस वक्त सबसे ऊंची रिहाइशी इमारत है यूएई में स्थित प्रिंसेस टावर, 101 मालों की इस बिल्डिंग की ऊंचाई 414 मीटर है, जबकि वर्ल्ड वन टावर की ऊंचाई होगी 442 मीटर। वर्ल्ड वन के अलावा मुंबई के लोअर परेल इलाके में ही एक और गगनचुंबी इमारत बन रही है, जिसका नाम है पैलेस रॉयल।