आप यहां हैं : होम » ज़रा हटके »

इमरान खान ही नहीं, नवाज शरीफ का भी रहा है क्रिकेट से नाता

 
email
email
Nawaz Sharif had also played first class Cricket
नई दिल्ली: मरान खान क्रिकेट जगत की मशहूर शख्सियत हैं और दिलचस्प तथ्य यह है कि पाकिस्तानी चुनावों में प्रधानमंत्री पद के लिए उन्होंने जिस दूसरे शख्स नवाज शरीफ से मुकाबला किया, उनका भी इस खेल से नाता रहा है।

इमरान दुनिया के दिग्गज ऑलराउंडर और कुशल कप्तान थे। उनकी अगुवाई में पाकिस्तान ने 1992 में विश्वकप जीता था, लेकिन बहुत कम लोगों को यह पता होगा कि शरीफ भी राजनीतिज्ञ बनने से पहले क्रिकेटर थे और उन्होंने बाकायदा एक प्रथम श्रेणी मैच खेला था।

लाहौर में 25 दिसंबर, 1948 को जन्मे शरीफ ने 10 और 11 दिसंबर 1973 को पाकिस्तान रेलवे की तरफ से पीआईए के खिलाफ अपने करियर के एकमात्र प्रथम श्रेणी मैच में हिस्सा लिया था। शरीफ दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज थे, लेकिन इस मैच में वह खाता भी नहीं खोल पाए थे। उन्हें शाहिद इतमाद की गेंद पर कैसर रजा ने कैच कर दिया था। इस वजह से उन्हें आगे कोई मैच खेलने का मौका भी नहीं मिला।

रेलवे ने कराची जिमखाना ग्राउंड पर खेले गए इस चार-दिवसीय मैच को दो दिन में पारी के अंतर से जीत लिया था, जिसके कारण शरीफ को दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था। नवाज शरीफ ने इसके अलावा 1987 विश्वकप के दौरान लाहौर जिमखाना की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास मैच भी खेला था। इस मैच में उन्होंने एक रन बनाया और उन्हें फिल डिफ्रेटास ने बोल्ड किया था।

शरीफ इससे पहले 1990 से 1993 और 1997 से 1999 तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। वह वैसे दुनिया के अकेले ऐसे प्रथम श्रेणी क्रिकेटर नहीं हैं, जो बाद में अपने देश के प्रधानमंत्री भी बने। ब्रिटेन के अलेक्स डगलस होम और फिजी के रातु सर कामिसेसे मारा भी अपने देश के प्रधानमंत्री बनने से पहले प्रथम श्रेणी मैचों में खेल चुके थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 

Advertisement