यह ख़बर 08 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

वेटिंग का टिकट है, कंफर्म हो ही जाएगा...

खास बातें

  • रेलवे प्रशासन ऐसी व्यवस्था करने जा रहा है, जिसमें स्लीपर क्लास में वेटिंग का टिकट होने पर भी यात्रा की तारीख तक वह कंफर्म हो जाएगा।
नई दिल्ली:

अगर ट्रेन का टिकट बुक कराते समय कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा हो, तो आपको परेशान होने या दलालों के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे प्रशासन जल्द ही ऐसी व्यवस्था करने जा रहा है, जिसमें आप अगर स्लीपर क्लास में वेटिंग का टिकट भी लेते हैं, तो वह आपकी यात्रा की तारीख तक कंफर्म हो जाएगा।

योजना के मुताबिक जिस ट्रेन में वेटिंग यात्रियों की संख्या 300 तक होगी, उसमें दो अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। स्लीपर क्लास के एक कोच में 72 सीटें होती हैं, यानी दो कोच लगने पर 144 यात्रियों को बर्थ मिल जाएगी। बाकी यात्रियों का टिकट अगर कंफर्म नहीं भी हुआ, तो कम से कम आरएसी में तो चला ही जाएगा। रेलवे के मुताबिक यात्रा की अंतिम तारीख तक 150 से 200 यात्री अपना कंफर्म टिकट कैंसल कराते हैं। साथ ही जिस ट्रेन में वेटिंग टिकटों की संख्या 700 तक होगी, उसके पीछे एक ट्रेन अलग से चलाई जाएगी।

रेलवे ने एक और अहम फैसले के तहत ऐलान किया है कि अब टिकटों की ए़डवांस बुकिंग तीन महीने की बजाय चार महीने पहले हो सकेगी। टिकटों की मांग पूरी करने के लिए किए गए इस फैसले को 10 मार्च से लागू किया जाएगा। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक इस फैसले से उन लोगों को मदद मिलेगी, जो त्योहारों या गर्मियों की छुट्टियों के दौरान सफर करते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि ताज एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस जैसी कम दूरी की ट्रेनों के लिए सीटों की आरक्षण व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं होगा। इन ट्रेनों के लिए एडवांस रिजर्वेशन 15 दिन पहले होता है और इसमें कोई बदलाव नहीं होगा। तत्काल बुकिंग की अवधि 48 घंटे से घटाकर 24 घंटे पहले ही की जा चुकी है।