यह ख़बर 01 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

स्विस बैंकों में बड़े नोट, सोना, हीरा, महंगी कलाकृतियां रख रहे हैं धनी लोग

खास बातें

  • स्विस बैंकों में रखे गए काले धन के खिलाफ जारी वैश्विक कार्रवाई के बीच वहां के बैंक भारत तथा अन्य देशों के अपने धनाढ्य ग्राहकों को पैसा रखने का नया गुर सिखा रहे हैं।
नई दिल्ली:

स्विस बैंकों में रखे गए काले धन के खिलाफ जारी वैश्विक कार्रवाई के बीच वहां के बैंक भारत तथा अन्य देशों के अपने धनाढ्य ग्राहकों को पैसा रखने का नया गुर सिखा रहे हैं। इसके तहत ऐसे ग्राहक उच्च मूल्य 1,000 फ्रैंक नोट समेत मूल्यवान धातु सुरक्षित लाकर में रख सकते हैं।

इन लाकरों का उपयोग सोना, हीरा, पेंटिग्स तथा मूल्यवान कलाकृतियां रखने में किया जा रहा है। इस नए तरीके पर उन विदेशी सरकारों का ध्यान जाने की संभावना कम है जिन्होंने स्विट्जरलैंड के साथ बैंकिंग सूचनाओं के आदान-प्रदान का समझौता किया है।
उद्योग सूत्रों के अनुसार बैंक अपने धनी ग्राहकों से कह रहे हैं कि स्विट्जरलैंड का भारत एवं अन्य देशों के साथ कर एवं सूचनाओं के आदान-प्रदान का समझौता ग्राहकों के बचत खाते, जमा तथा निवेश खातों में जमा कोष के लिए और यह सुरक्षित लाकरों पर लागू नहीं होता।

परिणामस्वरूप सुरक्षित लाकरों तथा 1,000 स्विस फ्रैंक बैंक नोट की मांग काफी बढ़ गई है। दुनिया के धनाढ्य निवेशक इसे पाने के लिए बेताब हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एसएनबी ने कहा कि 1,000 रुपये फ्रैंक नोट की मांग काफी बढ़ी है। बैंक ने स्वीकार किया कि इसका कारण धन जमा करना हो सकता है। बैंक ने यह भी स्वीकार किया कि विदेशों से ऐसे उच्च मूल्य के नोट की काफी मांग है।