यह ख़बर 04 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

अमीरों पर महंगाई की मार अधिक : रिपोर्ट

नई दिल्ली:

उद्योग संगठन पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने एक रिपोर्ट में कहा है कि मौजूदा त्योहारी सीजन में महंगाई की मार आम लोगों की बजाय धनी लोगों पर अधिक देखने को मिल रही है, क्योंकि उनके इस्तेमाल वाले उत्पादों के दाम अधिक बढ़े हैं।

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के कार्यकारी निदेशक सौरभ सान्याल ने कहा, थोक मूल्य सूचकांक के आधार पर कीमतों में वृद्धि का असर धनी वर्ग पर अधिक लगभग 9.3 प्रतिशत आंका गया, जबकि गरीब वर्ग के लिए यह लगभग 8.4 प्रतिशत रहा।

संगठन की रिपोर्ट में निष्कर्ष निकाला गया है कि मौजूदा त्योहारी सीजन में खपत के चुनिंदा मूल उत्पादों में धनी वर्ग पर 9.3 प्रतिशत की दर से अधिक असर रहा, जबकि गरीब वर्ग के लिए यह 8.4 प्रतिशत की दर से अपेक्षाकृत कम रहा। इसके अनुसार अधिक आय वाले परिवारों द्वारा खपत किए जाने वाले सामान की औसत मुद्रास्फीति 9.3 प्रतिशत रही है। इन वस्तुओं में फल, दाल, काजू गिरि, सिगरेट, मोटर वाहन, परफ्यूम तथा एलपीजी शामिल हैं।

वहीं आम लोगों के काम आने वाले सात प्रमुख उत्पादों - चावल, आलू, चारा, बीड़ी, साइकिल, केरोसीन आदि की मुद्रास्फीति 8.4 प्रतिशत रही। सान्याल ने कहा कि आपूर्ति संबंधी बाधाओं को हटाकर ही देश में मुद्रास्फीति यानी महंगाई पर काबू पाया जा सकता है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com