राजू का दिल सूरजभान के सीने में धड़का...

राजू का दिल सूरजभान के सीने में धड़का...

प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर:

सड़क हादसे में घायल होने की वजह से जयपुर के एक निजी अस्पताल में 18 साल के राजू लौहार को शनिवार को ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया। इसके बाद राजू के परिजनों की सहमति से लौहार के दिल समेत उनके शरीर के चार अंग, दूसरे लोगों के शरीर में प्रतिरोपित कर दिए गये। इनमें से एक सूरज भान भी हैं जिनके शरीर में राजू का दिल प्रतिरोपित किया गया है।

जयपुर के महात्मा गांधी अस्पताल के प्रवक्ता ने बताया कि ब्रेन डेड मरीज राजू लौहार(18) का दिल हनुमानगढ़ जिले के जोरावरपुरा के सूरजभान (32) को लगाया गया। साढ़े पांच घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद प्राथमिक तौर पर इस प्रतिरोपण को पूरी तरह से सफल बताया गया है। अस्पताल के मुख्य हृदयरोग विशेषज्ञ डॉक्टर एम ए चिश्ती के साथ चिकित्सकों की एक टीम ने दिल का प्रतिरोपण किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रवक्ता के अनुसार चिकित्सकों द्वारा राजू लाहौर को ब्रेन डेड घोषित करने के बाद मरीज के परिजनों से प्रतिरोपण के लिए अंग दान की चर्चा हुई और सहमति के बाद राजे की दो किडनी, लीवर और दिल को चार लोगों में प्रतिरोपित किया गया। जानकारी के मुताबिक एक किडनी वैशाली नगर की बंसती देवी और दूसरी सवाई मानसिंह अस्पताल में एक 43 वर्षीय महिला को प्रतिरोपित की गई जबकि लीवर को ग्रीन कारीडोर बनाकर दिल्ली के इंस्टीट्यूट ऑफ लीवर एंड बाइलियरी साइंसेज़ भेजा गया।