पाकिस्तान में मनबीर कौर ने रचा इतिहास, 10वीं के टॉपर्स में शामिल

पाकिस्तान में मनबीर कौर ने रचा इतिहास, 10वीं के टॉपर्स में शामिल

मनबीर कौर | फोटो साभार: sikh24.com

लाहौर:

पाकिस्तान में दसवीं कक्षा की परीक्षा में टॉप करने वालों में अल्पसंख्यक समुदाय की पहली लड़की के तौर एक 15 वर्षीय सिख लड़की का नाम आया है।

पंजाब प्रांत के ननकना साहिब जिले की मनबीर कौर ने इस साल माध्यमिक विद्यालय परीक्षा (SSC) में 1100 में से 1035 अंक हासिल किए हैं।

वह पंजाब बोर्ड की परीक्षाओं में शफक जाहिद और अलीना मोहसिन से ज्यादा पीछे नहीं है जिन्होंने क्रमश: 1,080 अंक और 1,079 अंक हासिल किए हैं। नतीजे पिछले हफ्ते घोषित किए गए हैं।

पंजाब विधानसभा की सदस्य एडवोकेट मैरी गिल ने कहा, 'वह पहली सिख लड़की है जिसने इस साल मैट्रिक परीक्षा में इतने अच्छे अंक हासिल किए हैं। यह उसके समुदाय के लिए बहुत उत्साहवर्धक है।' मैरी का ताल्लुक सत्ताधारी पीएमएल (एन) से है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार मनबीर को किसी भी संस्थान में उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृति देगी।

उन्होंने कहा, 'प्रांत के किसी भी सरकारी संस्थान में दाखिला लेने के लिए मनबीर का स्वागत है। पंजाब सरकार ने प्रांत के अल्पसंख्यक छात्रों को छात्रवृति देने के लिए दो करोड़ रुपये का कोष आंवटित किया हुआ है।' उन्होंने कहा कि पंजाब में अल्पसंख्यकों के विकास के लिए एक अरब रुपये आवंटित किए हुए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मनबीर के प्रदर्शन की सरहाना करते हुए गिल ने कहा, 'पाकिस्तानी सिख लड़कियां (सिख) लड़कों से बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं जो अक्सर पढ़ाई में दिलचस्पी नहीं रखते हैं क्योंकि वे अपने पारिवारिक कारोबार में योगदान देते हैं।' मनबीर के पिता ज्ञानी प्रेम सिंह गुरुद्वारा श्री ननकना साहिब में प्रधान ग्रंथी है जो लाहौर से लगभग 80 किलोमीटर दूर है।