यह ख़बर 12 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

पंडित रविशंकर ने ऑक्सीजन मास्क पहनकर दी थी आखिरी प्रस्तुति

खास बातें

  • मशहूर सितार वादक पंडित रविशंकर ने गत 4 नवंबर को अमेरिका में लॉन्ग बीच स्थित कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी में अपनी आखिरी सार्वजनिक प्रस्तुति ऑक्सीजन मास्क पहनकर दी थी, क्योंकि उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी।
कोलकाता:

मशहूर सितार वादक पंडित रविशंकर ने गत 4 नवंबर को अमेरिका में लॉन्ग बीच स्थित कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी में अपनी आखिरी सार्वजनिक प्रस्तुति ऑक्सीजन मास्क पहनकर दी थी, क्योंकि उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी।

रविशंकर के एक समय सचिव रहे उनके नजदीकी सहयोगी रबीन पॉल ने बताया, पंडितजी ने यूनिवर्सिटी स्थित परफॉर्मिंग आर्ट सेंटर में चुनिंदा दर्शकों के समक्ष अपनी आखिरी प्रस्तुति ऑक्सीजन मास्क पहनकर अपनी बेटी के साथ दी थी। मशहूर सितारवादक का अमेरिका के सैन डियागो स्थित एक अस्पताल में निधन हो गया।

पॉल ने कहा, पंडितजी सांस की गंभीर परेशानी के बावजूद प्रस्तुति के लिए इनकार नहीं कर पाए, इसलिए उन्हें प्रस्तुति देने के लिए ऑक्सीजन मास्क का इस्तेमाल करना पड़ा। कैलिफोर्निया में आयोजित होने वाले उनके कार्यक्रम को इससे पहले उनकी अस्वस्थता के चलते तीन बार स्थगित किया जा चुका था।

उन्होंने भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित रविशंकर के साथ गत नवंबर में हुई आखिरी बातचीत याद करते हुए कहा कि अपने नजदीकी लोगों से मुलाकात के लिए पंडितजी की इस सर्दियों में भारत विशेष रूप से कोलकाता आने की इच्छा थी। पॉल ने कहा, उन्होंने मुझे फोन किया और कोलकाता में अपने मित्रों तथा परिचितों से मुलाकात करने के लिए भारत आने की इच्छा जताई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पॉल के अनुसार रविशंकर ने उन कलाकारों के साथ एक कार्यक्रम आयोजित करने के प्रस्ताव का समर्थन किया, जो उनसे बहुत नजदीकी रूप से जुड़े हुए थे। ऐसे कलाकारों में शास्त्रीय गायक समरेश चौधरी और जाने-माने सितारवादक कार्तिक शेषाद्रि शामिल हैं। उन्होंने कहा, पंडितजी ने मुझसे ऐसा कार्यक्रम आयोजित करने को कहा था, जिसमें वह उपस्थित रहेंगे, लेकिन वह इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं थे कि वह उसमें प्रस्तुति दे पाएंगे या नहीं।