यह ख़बर 26 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रशासन संचालन में जनता के सुझावों के लिए जारी किया पोर्टल

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रशासन संचालन में जनता के सुझावों के लिए शनिवार को एक वेबसाइट की शुरुआत की। इस पोर्टल पर जनता गंगा सफाई और कौशल विकास जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपने सुझाव और विचार सरकार तक पहुंचा सकती है। इस जन-केंद्रित मंच का उद्घाटन नई सरकार के 60 दिन पूरे होने के मौके पर किया गया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 60 दिनों में उनकी सरकार का अनभुव यह रहा कि कई लोग राष्ट्र-निर्माण में योगदान करना चाहते हैं और समय एवं ऊर्जा लगाना चाहते हैं।

बयान के मुताबिक मोदी ने कहा कि 'मायगव' (मायगव डॉट एनआईसी डॉट इन) एक प्रौद्योगिकी आधारित माध्यम है, जो नागरिकों को अच्छे कामकाज में योगदान करने का मौका प्रदान करेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा, यह मंच लोगों और सरकार के बीच दूरी पाटेगा। लोकतंत्र सरकार में लोगों की भागीदारी के बगैर सफल नहीं हो सकता और यह भागीदारी सिर्फ चुनाव तक सीमित नहीं रहनी चाहिए। मोदी के अलावा संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, मंत्रिमंडल सचिव अजित सेठ, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (डेइटी) सचिव आरएस शर्मा भी इस पोर्टल की शुरुआत के वक्त मौजूद थे।

डेइटी का नेशनल इन्फार्मेशन सेंटर (एनआईसी) इस मंच का कार्यान्वयन और प्रबंधन करेगा। शर्मा ने इस वेबसाइट को पेश करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि 'मायगव' नामक पोर्टल पर कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है, जिन पर लोग सरकार के साथ अपने विचार साझा कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, डिजिटल ज्ञान पुस्तकालय बनाने की भी पहल की जा रही है। हम लोगों से राष्ट्रीय महत्व के विषयों पर उनकी राय और सुझाव मांगेंगे। इस संबंध में जल्द ही हम जानकारी देंगे।

शर्मा ने कहा कि यह पोर्टल नागरिकों को चर्चा करने और काम करने दोनों का मौका मिलेगा। किसी भी व्यक्ति के विचार पर भी मंच में चर्चा की जा सकेगी। इसमें सकारात्मक टिप्पणी और विचारों का आदान-प्रदान भी किया जा सकेगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com