यह ख़बर 04 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

अनार के रस से बढ़ती है सेक्स की इच्छा

खास बातें

  • कहीं आप में सेक्स की इच्छा दबी-दबी सी तो नहीं है? अगर हां, तो गोलियों को मारें गोली, बस एक गिलास अनार का रस लें। कम से कम 15 दिन और फिर असर देखें...
लंदन:

कहीं आप में सेक्स की इच्छा दबी-दबी सी तो नहीं है? अगर हां, तो गोलियों को मारें गोली, बस एक गिलास अनार का रस लें। कम से कम 15 दिन और फिर असर देखें। जी हां, एडिनबर्ग की क्वीन मारग्रेट यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि जो पुरुष और महिलाएं रोजाना एक गिलास अनार का रस एक पखवाड़े तक पीते हैं, उनमें टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ता है। यह हार्मोन स्त्री और पुरूष दोनों में सेक्स की इच्छा बढ़ाता है।

यह अध्ययन 58 वॉलंटियरों पर किया गया, जिनकी उम्र 21 से 64 साल के बीच थी। एक पखवाड़े के अंत तक स्त्री और पुरुष दोनों में टेस्टोस्टेरोन स्तर में इजाफा देखा गया। पुरुषों में यह मूंछ, दाढ़ियों को प्रभावित करता है, आवाज भारी होती है और उसके साथ ही सेक्स की इच्छा में इजाफा होता है। वैज्ञानिकों ने पाया कि इससे महिला एडरेनल ग्लैंड और डिंबाशय पर असर पड़ता है। उनमें सेक्स की इच्छा बढ़ती है और साथ ही उनकी हड्डियां तथा मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो बढ़े हुए टेस्टोस्टेरोन का एक और फायदा होता है। यह आपका मूड अच्छा करता है और साथ ही याददाश्त बढ़ाता है। तनाव से भी आपको निजात दिलाता है। 'डेली मेल' की एक रिपोर्ट के अनुसार एडिनबर्ग अनुसंधान में हिस्सा लेने वाले लोगों का टेस्टोस्टेरोन स्तर, रक्तचाप और एक वैज्ञानिक पैमाने का उपयोग करते हुए डर, दुख, पश्चाताप, शर्म समेत 11 भावनाओं का स्तर मापा गया। अध्ययन में पाया गया कि टेस्टोस्टेरोन का स्तर 16 प्रतिशत से 30 प्रतिशत तक बढ़ा है, जबकि रक्तचाप में गिरावट आई है। इससे सकारात्मक भावनाएं बढ़ी हैं और नकारात्मक भावनाएं घटी हैं।