ब्रिटेन के शाही परिवार की नन्ही परी ने डाली अर्थव्यवस्था में जान

लंदन:

प्रिंसेज ऑफ कैंब्रिज को जन्म लिए महज दो दिन हुए हैं, लेकिन वह ब्रितानी अर्थव्यवस्था में लगभग आठ करोड़ पाउंड का उछाल ला चुकी है, क्योंकि शाही परिवार के प्रशंसक यादगार निशानियों की खरीददारी में जुट गए हैं।

केट और विलियम की इस बच्ची का जन्म बीती 2 मई को हुआ था।

द मिरर की खबर के अनुसार, यादगार निशानी वाले मग, प्लेटें और टी-शर्ट दुकानों में आने के साथ ही शेल्फों से गायब भी हो चुके हैं। ऐसे में विशेषज्ञों का दावा है कि राजकुमारी के दस साल की होने से पहले ही राजकोष में एक अरब पाउंड तक की बढ़ोत्तरी हो जाएगी।

डचेस ऑफ कैंब्रिज के पहले बच्चे राजकुमार जॉर्ज, अपने जन्म के वर्ष 2013 में देश में 24.7 करोड़ पाउंड का कारोबार लेकर आए थे।

कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि राजकुमार की छोटी बहन लोगों की खरीददारी की आदतों पर जॉर्ज के प्रभाव से कहीं ज्यादा प्रभाव छोड़ेगी और ऐसा फैशन पर उसके प्रभाव के कारण हो सकता है।

फैशन सलाहाकार पेट्रिशिया डेविडसन ने कहा, हर कोई देखेगा कि उसने पहना क्या है? जब केट अपनी बच्ची के लिए कपड़े खरीदेंगी तो लोग उनका अनुसरण ठीक वैसे ही करेंगे, जैसे वे केट के परिधानों का अनुसरण करते हैं। मुझे लगता है कि एक लड़के की तुलना में लड़की का ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। एक राजकुमारी के रूप में उसकी पहुंच दुनिया के सबसे खूबसूरत कपड़ों और जेवरों तक होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसका अर्थ है कि वह दुनिया की सबसे ज्यादा फैशनेबल और मशहूर लड़कियों के खास क्लब में पहले ही शामिल हो चुकी हैं।