यह ख़बर 01 नवंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

करवा चौथ पर बाजार में 'सास-बहू पैकेज' जैसे कई लुभावने ऑफर

खास बातें

  • एक अरसे से परंपरा के तौर पर मनाया जाने वाला पर्व 'करवा चौथ' को भुनाने में बाजार भी पीछे नहीं है और इस त्योहार के लिए डिजाइनर थाली से लेकर 'सास-बहू पैकेज' जैसे कई लुभावने ऑफर दिए जा रहे हैं।
नई दिल्ली:

एक अरसे से परंपरा के तौर पर मनाया जाने वाला पर्व 'करवा चौथ' अब न केवल धूमधाम से मनाया जाता है, बल्कि बाजार भी इसे भुनाने में पीछे नहीं है और इस त्योहार के लिए डिजाइनर थाली से लेकर 'सास-बहू पैकेज' जैसे तरह-तरह के लुभावने ऑफर दिए जा रहे हैं।

चांदनी चौक में किराने की एक दुकान के संचालक धर्मपाल गुप्ता कहते हैं, हमारी दुकान यहां 47 साल से है, लेकिन करवा चौथ के लिए इतना उत्साह हम पांच-छह साल से देख रहे हैं। यह कहना ज्यादा बेहतर होगा कि दीपावली के कारोबार की शुरुआत इस दिन की खरीदारी से हो जाती है।

उन्होंने कहा, हमारे यहां डिजाइनर थाली है, जिसमें हमने पूजा का सामान, करवा, मेहंदी की कोन और सूखे मेवे का डिब्बा मुख्य रूप से रखा है। थाली की कीमत 800 रुपये से 4,500 रुपये तक है। 4,500 रुपये वाली डिजाइनर थाली के साथ बिंदी, चूड़ी, काजल, आलता तथा सोहनपापड़ी का डिब्बा भी है। करवा चौथ के दिन चांद को छलनी से देखने की परंपरा है। अब यह छलनी भी डिजाइनर हो चुकी है। जरी गोटे से सजी इस छलनी की कीमत भी 120 रुपये से हजारों में जा रही है।

चांदनी चौक में ही बर्तनों की एक दुकान के मालिक भगवानदास जयमलदास अजवानी कहते हैं, पिछले साल से हमारे यहां चांदी की छलनियां उपलब्ध हैं और इनकी मांग भी है। हालांकि यह एक दिन ही काम आती है, लेकिन नवविवाहित महिलाएं बहुत चाव से ऐसी छलनी खरीदती हैं। सौंदर्य के कारोबार से जुड़े लोग भला करवा चौथ में कैसे पीछे रह सकते हैं।

राजौरी गार्डन स्थित वेस्टगेट मॉल के 'क्लास ब्यूटी' पार्लर में करवा चौथ के लिए मेकअप कराने आने वाली महिलाओं को ब्लीच तथा मेहंदी का मुफ्त पैकेज दिया जा रहा है तो द्वारका स्थित हाइट्स मॉल ने इस दिन स्पेशल पैकेज के तौर पर संगीत की एक विशेष स्पर्धा आयोजित की है। स्पर्धा की विजेता महिला को करवा चौथ की थाली एक ड्रेस और एक गिफ्ट हैम्पर दिया जाएगा।

सरोजिनी नगर में एक फैशन स्टोर के संचालक मनीष रहेजा कहते हैं, हमारे यहां तीन दिन तक महिलाओं के लिए किसी भी ड्रेस की खरीद पर मुफ्त एसेसरी की व्यवस्था है। इस एसेसरी में हमने खूबसूरत चेन, पेन्डेन्ट, चूड़ियां, कंगन, बिंदिया और पायल रखा है। हम इस दिन के लिए किराये पर ड्रेस और जूलरी भी दे रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हौज खास स्थित एक बुटीक में 'सास-बहू पैकेज' उपलब्ध है। करवा चौथ के दिन सास बहू को 'सरगी' देती है और बहू सास को 'बया' देती है। इसी आधार पर तैयार 'सास-बहू पैकेज' में सरगी और बया की व्यवस्था है। सरगी के लिए काजू और पिस्ता बर्फी, नमकीन, शृंगार का सामान और बया के लिए सूखे मेवे तथा चांदी की एक रिंग रखी गई है, लेकिन यह पैकेज बुटीक में सास-बहू के एक साथ खरीदारी करने पर ही मिलेगा।