हद हो गई : अंकल के शव के साथ खींची सेल्फी, डाली फेसबुक पर

नई दिल्ली : हॉलीवुड की कॉमेडी फिल्म 'हैंगओवर 3' में एक दृश्य है, जिसमें फिल्म का एक किरदार एलन अपने मृत पिता की याद में आयोजित समारोह के दौरान उनकी तस्वीर के साथ एक सेल्फी क्लिक करता है, लेकिन याद रहे, 'हैंगओवर 3' एक कॉमेडी फिल्म थी, और ऐसी किसी हरकत को सिर्फ फिल्मों में ही बर्दाश्त किया जा सकता है।

अब सोचिए, अगर कोई व्यक्ति इस दृश्य से प्रेरित होकर यही हरकत करे, तो क्या और कैसी प्रतिक्रियाएं मिलेंगी... बिल्कुल सही सोचा आपने... उसे सिर्फ कोसा जाएगा... दरअसल, श्रीलंका के रहने वाले एक व्यक्ति ने अपने अंकल की मौत के बाद उनके शव के साथ एक सेल्फी क्लिक की, और उसे सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर पोस्ट कर दिया। भले ही इस पोस्ट पर बहुत-से लोगों ने शोक संदेश भी भेजे, लेकिन सोशल मीडिया में इसकी चहुंओर आलोचना की गई, और आखिरकार उस व्यक्ति को इसे हटाना पड़ा।

मनोवैज्ञानिकों के मुताबिक सेल्फी खींचने की प्रवृत्ति को लेकर अलग-अलग मत रहे हैं, और उनका कहना है कि सेल्फी या तो बेहद कम आत्मसम्मान की वजह से खींचे जाते हैं, या खुद से बेहद प्यार की वजह से... लेकिन दुनिया के सबसे ताकतवर राजनेता द्वारा मिलती-जुलती हरकत की जाए, तो कम से कम हम यह तो नहीं मान सकते कि ऐसा बेहद कम आत्मसम्मान की वजह से किया गया होगा...

हां, हम सच कह रहे हैं... अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी सेल्फी को लेकर अपना लगाव समय-समय पर साबित किया है, लेकिन उनकी एक सेल्फी बहुत चर्चा में रही थी, जो उन्होंने 'दक्षिण अफ्रीका के गांधी' कहे जाने वाले नेल्सन मंडेला के अंतिम संस्कार समारोह पर खींची थी... और दिलचस्प तथ्य यह है कि इस तस्वीर में सिर्फ ओबामा ही नहीं हैं, ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन, डेनमार्क के प्रधानमंत्री हैले थॉरनिंग-श्मिट भी हैं। इस सेल्फी की भी सोशल मीडिया पर जोरदार आलोचना की गई थी।

मौत से जुड़ी इस तरह की सेल्फी के अलावा सोशल मीडिया पर कुछ अन्य सेल्फी भी चर्चित रही हैं, जिनमें से एक है स्पेन के पैम्प्लोना शहर में सैन फरमिन फेस्टिवल के दौरान भागते हुए बैलों के बीच खींची गई सेल्फी। बुल फेस्टिवल के दौरान आयोजित इस दौड़ में गुस्साए बैलों के सामने भागते-भागते अपनी जान की परवाह किए बिना एक प्रतिभागी ने सेल्फी क्लिक की थी।

अमेरिका में फ्लोरिडा के एक स्कूल में अचानक एक टीचर सुज़ैना हैलेक को प्रसव पीड़ा शुरू हुई, और एक छात्र मलिक व्हाइटर ने दांत-फाड़ मुस्कुराहट के साथ सेल्फी क्लिक करके उसे माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर पोस्ट किया। इस तस्वीर की भी काफी आलोचना हुई थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इतना ही नहीं, सेल्फी खींचने के चक्कर में कई बार जान जाने जैसे मामले भी सामने आए हैं। हाल ही में तेज़ी से आती ट्रेन के साथ सेल्फी क्लिक करने के चक्कर में तीन भारतीय युवक उसी ट्रेन से कुचलकर मारे गए थे, और इसी तरह मैक्सिको के एक व्यक्ति ने अपने एक हाथ में बंदूक (गन) लेकर सेल्फी क्लिक करने के चक्कर में जान गंवा दी थी, जब गलती से वह खुद पर ही गोली चला बैठा और जान से हाथ धोए।