यह ख़बर 16 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

संभलकर खिलाएं बेबी फूड, कहीं...

खास बातें

  • बेबी फूड में सूक्ष्म पोषक तत्व मतलब कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन व अन्य खनिज बहुत कम मात्रा में होते हैं।
लंदन:

बेबी फूड में सूक्ष्म पोषक तत्व मतलब कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन व अन्य खनिज बहुत कम मात्रा में होते हैं। इससे बच्चों की इन खनिजों की दैनिक आवश्यकता की पूर्ति नहीं हो पाती है। एक नए अध्ययन में यह खुलासा हुआ है।

इस अध्ययन के लिए बाजार से चार विविध ब्रांड के बेबी फूड लिए गए और उनमें इंडक्टिव कपल्ड प्लाज्मा-ऑप्टिकल इमिसन स्पेक्ट्रोमीटर उपकरण की सहायता से पोषक तत्वों की मात्रा ज्ञात की गई।

नमूनों में चार मांसाहारी व चार शाकाहारी बेबी फूड थे। 'फूड कैमिस्ट्री जनरल' के मुताबिक अध्ययन में बेबी फूड निर्माताओं के नाम नहीं बताए गए।

ग्रीनविच स्कूल ऑफ साइंस विश्वविद्यालय के शोध में पता चला है कि 600 मिलीलीटर फॉर्मूला दूध में मांस से बने व सब्जियों से बने बेबी फूड में कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर व सेलीनियम जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में नहीं होते हैं। औसत आधार पर यह स्तर प्रतिदिन की अनुशंसित आवश्यकता के 20 प्रतिशत से भी कम होता है। ग्रीनविच फूड साइंस एंड न्यूट्रीशन विशेषज्ञ व शोधकर्ता नाजनीन जैंड का कहना है कि जब ये बेबी फूड बच्चों को प्रतिदिन उनके दूध में दिए जाते हैं तो उन्हें सूक्ष्म पोषक तत्वों की पूर्ण आपूर्ति नहीं होती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जैंड ने कहा कि शायद यही कारण है कि बेबी फूड निर्माता कम्पनियां अपने उत्पाद पर सूक्ष्म पोषक तत्वों की जानकारी नहीं देती हैं।