यह ख़बर 14 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सुप्रीम कोर्ट के जज ने एक दिन में सुनाए 95 फैसले

खास बातें

  • उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार ने एक अनोखी मिसाल पेश करते हुए गुरुवार को एक दिन में 95 फैसले सुनाए। न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार 30 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं और शीर्ष न्यायालय में बतौर न्यायाधीश शुक्रवार को उनका आखिरी कामक
नई दिल्ली:

उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार ने एक अनोखी मिसाल पेश करते हुए गुरुवार को एक दिन में 95 फैसले सुनाए।

गौरतलब है कि न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार 30 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं और शीर्ष न्यायालय में बतौर न्यायाधीश शुक्रवार को उनका आखिरी कामकाजी दिन है। जाड़े की छुट्टियों की वजह से सुप्रीम कोर्ट में 17 दिसंबर से 1 जनवरी, 2013 तक अवकाश रहेगा।

न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार ने दीवानी और फौजदारी सहित कई अन्य प्रकृति के मामलों की सुनवाई करने के बाद 95 फैसले सुनाए। उन्होंने अमरनाथ तीर्थयात्रियों को सुविधाएं मुहैया कराने से जुड़ा फैसला भी सुनाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस अहम फैसले में न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार ने कहा कि धार्मिक स्थलों की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराना सरकार का संवैधानिक दायित्व है। उन्होंने केंद्र और जम्मू-कश्मीर सरकार को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि अमरनाथ श्रद्धालुओं को उचित स्वास्थ्य एवं अन्य सुविधाएं मिले।