केरल के इस शख्स ने कहा, '130 कुत्तों को जहर खिलाकर मारा, जेल जाने को भी तैयार हूं'

केरल के इस शख्स ने कहा, '130 कुत्तों को जहर खिलाकर मारा, जेल जाने को भी तैयार हूं'

एनडीटीवी से बात करते एमजे शाजी

तिरुवनंतपुरम:

एमजे शाजी खुले तौर पर जहर मिला हुआ मांस खिलाकर 130 कुत्तों को मारने की बात कबूल करते हैं। उनका दावा है कि इस काम के लिए उन्हें पड़ोसियों का भी समर्थन हासिल है। वह एनडीटीवी टीम को उस जगह पर ले गए जहां वहां कुत्तों को दफनाते हैं और उसके बाद उस जगह पर जहां उन्होंने कुत्तों को मारा।

43 साल के इस ऑटोरिक्शा चालक के लिए यह एक आंदोलन है। उन्होंने कहा कि इसके लिए मुझे जेल जाने की परवाह भी नहीं है। इंसानों पर कुत्तों के हमलों के कारण केरल के कई इलाकों में कुत्तों को मारा जा रहा है। कन्नूर और एर्नाकुलम जिलों में कुत्तों की लाशों के ढेर की तस्वीरें सामने आई हैं। स्थानीय समूहों ने आवारा कुत्तों को मारने के लिए इनाम घोषित कर रखे हैं।
 


कुत्तों का आतंक
एर्नाकुलम से 30 किलोमीटर दूर शाजी के गृह नगर मुवत्तुपुझा में कुत्तों का आतंक सा बन गया है। पिछले छह महीने के दौरान आवारा कुत्तों ने बच्चों और बूढों समेत 30 से अधिक लोगों को काटा है। शाजी कहते हैं कि सरकार और पंचायत ने इस बाबत कुछ भी नहीं किया है।

इलाज का मोटा खर्चा
शाजी के एक साथी के बेटे को कुत्ते ने काट लिया था, जिसके बाद उस बच्चे के इलाज में 95,000 रुपये का मोटा खर्चा आया। पांच साल का यह बच्चा हीमोफिलिया से पीड़ित है। इस बीमारी में मामूली चोट लगने पर भी खून का बहाव बंद नहीं होता है और इसका इलाज काफी महंगा है। शाजी ने कहा, मैं किसी और बच्चे को कुत्ते द्वारा काटा जाना नहीं देखना चाहता। पुलिस का कहना है कि वह पशु कल्याण बोर्ड द्वारा दर्ज एक शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर रही है।

कुछ किलोमीटर दूर पर जानवरों की देखभाल करने वाले अंबिलि और राजेश के पास कुत्तों के लिए एक शेल्टर है। उन्होंने बताया कि साल 2012 तक वह स्थानीय पंचायत को पशुओं के नियंत्रित जन्म के बारे में मदद देते रहे, लेकिन अब नगरपालिका ने यह बंद कर दिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नगरपालिका ने खड़े किए हाथ
नगरपालिका अध्यक्ष यूआर बाबू ने एनडीटीवी को बताया कि स्टाफ और संसाधनों की कमी के चलते कुत्तों का बंध्याकरण करना स्थानीय निकायों के लिए संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि यह सरकार की जिम्मेदारी है। मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने निकायों को कुत्तों के आतंक को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है।