यूपी: स्कूल की दीवारों पर लिखे जाएंगे पुलिस कंट्रोल रूम के नंबर

यूपी: स्कूल की दीवारों पर लिखे जाएंगे पुलिस कंट्रोल रूम के नंबर

छात्राओं की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की जाएगी

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में अब छात्राओं की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की जाएगी। इसके लिए शिक्षिकाएं न केवल व्यक्तिगत रूप से हर छात्रा के संपर्क में रहेंगी, बल्कि उन्हें 'गुड और बैड टच' के बारे में समझाया जाएगा।

दीवारों पर लिखे जाएंगे हेल्पलाइन और पुलिस नंबर...

इस कोशिश के तहत स्कूलों की दीवारों पर महिला हेल्पलाइन और पुलिस कंट्रोल रूम के नंबरों को सार्वजनिक किया जाएगा। सर्व शिक्षा अभियान की राज्य परियोजना निदेशक शीतल वर्मा ने बेसिक शिक्षा विभाग को पत्र भेजकर सभी परिषदीय स्कूलों में छात्राओं की सुरक्षा के इंतजाम कराने को कहा है। इसमें कहा गया है कि अक्सर छात्राएं स्कूल के रास्ते में खुद को असहज महसूस करती हैं।

परेशान होकर स्कूल छोड़ने वाली छात्राओं की वापसी...

उन्होंने कहा कि कई बार छेड़खानी और बदसलूकी से परेशान होकर छात्राएं स्कूल आने से ही परहेज कर जाती हैं। लिहाजा, ऐसी छात्राओं की सूची तैयार की जाए जिनकी उपस्थिति पहले शत-प्रतिशत थी, मगर बाद में उन्होंने स्कूल आना बंद कर दिया। टीचर्स को इन छात्राओं के अभिभावकों से संपर्क कर उन्हें स्कूल वापस लाने को कहा गया है।

जिम्मेदारी स्कूलों की...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा छात्राओं को जागरूक करने के लिए परिषदीय स्कूलों की दीवारों पर महिला हेल्पलाइन और पुलिस कंट्रोल रूम के नंबरों को भी सार्वजनिक कराया जाएगा। इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि छात्राओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी विद्यालयों की है। टीचर्स को भी कहा गया है कि वह ऐसा माहौल बनाने का प्रयास करें कि छात्राएं नि:संकोच अपनी समस्या बता सकें।