यह ख़बर 17 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

जब जिन्ना ने पटना के गांधी मैदान में कांग्रेस को दी थी चुनौती

पटना:

पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में जहां भाजपा के नेता नरेंद्र मोदी ने 'हुंकार' भरी थी, वहीं 75 साल पहले मोहम्मद अली जिन्ना ने भी हुंकार भरी थी, और उनके उस हुंकार से मुस्लिम लीग ने नई बुलंदी पाई थी।

ऑल इंडिया मुस्लिम लीग के 26वें वार्षिक सम्मेलन में तेज-तर्रार वक्ता माने जाने वाले जिन्ना ने गांधी मैदान से कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला और आजादी की जंग की दिशा और दशा बदलने की कोशिश की। वह इसमें बहुत हद तक कामयाब भी रहे।

जिन्ना ने कहा था, "जहां तक आम अवाम का ताल्लुक है, और जहां तक हमारे अजीज नौजवान दोस्तों मुसलमान जवानों का ताल्लुक है, वे सभी कांग्रेस के झूठ से हिप्नोटाइज हैं। नौजवान उनके नारों पर यकीन करते हैं। उन्हें जाल में फांस लिया गया है..."

देश और दिल को बांटकर पाकिस्तान बनाने वाले नेता ने आम अवाम को रोजी-रोटी के मुद्दों से हटाकर नए मुद्दे परोसने की कोशिश करते हुए कहा, "उन्हें (आमजन और युवाओं को) यकीन दिलाया जा रहा है कि असली सवाल आर्थिक है और वे दाल-भात के लिए लड़ रहे हैं, मजदूरों और किसानों के लिए लड़ रहे हैं। उनका दिमाग कांग्रेस की जाल का आसान शिकार बन गया।"

तब गांधी मैदान 'पटना लॉन' कहलाता था। वहां शामियाना लगा था और तोरणों पर 'कायद-ए-आजम' के स्वागत के नारे लिखे थे। जिन्ना मैदान के निकट बैरिस्टर अजीज के बंगला 'दिलकुशा' में ठहरे थे। तब गांधी मैदान में देशभर से आए लोगों का एक जनसैलाब था। जिन्ना ने मुस्लिम जनमानस के विकास का एक आकलन किया था और उसके आधार पर दावा किया था कि उनकी पार्टी मुस्लिम लीग ने 'उल्लेखनीय राष्ट्रीय चेतना पैदा करने में कामयाबी हासिल की है।'

उन्होंने कहा, "आप अभी वह नैतिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक चेतना हासिल करने के कोने में भी नहीं पहुंचे हैं। आप अभी बस उस मुकाम तक पहुंचे हैं, जहां जागृति आई है और आपकी राजनीतिक चेतना ने हिलकोरें ली हैं।" मुस्लिम लीग का मानना है कि पटना सत्र और जिन्ना के इस भाषण से उसे अपने सांगठनिक विस्तार करने और अपने राजनीतिक प्रभाव बढ़ाने में बहुत फायदे हुए।

जिन्ना ने 1940 के लाहौर अधिवेशन में इसका जिक्र करते हुए कहा, "हमने पिछले 15 महीनों में इस दिशा में बहुत प्रगति की।" उन्होंने कहा, "विधानसभा के हर उपचुनावों में हमें मजबूत विरोधियों से टकराना पड़ा...ऐसा एक भी उपचुनाव नहीं है, जिसमें हमारे विरोधी मुस्लिम लीग के उम्मीदवारों के खिलाफ जीत हासिल की।"


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com