संयुक्त राष्ट्र ने इस कॉमिक कैरेक्टर को बनाया अपना विशेष दूत, जानिए क्यों हो रहा विरोध

संयुक्त राष्ट्र ने इस कॉमिक कैरेक्टर को बनाया अपना विशेष दूत, जानिए क्यों हो रहा विरोध

यूनाइटेड नेशन्स:

संयुक्त राष्ट्र संघ ने कॉमिक बुक कैरेक्टर 'वंडर वुमन' के 75वें जन्मदिन पर उसे महिला और बालिका सशक्तिकरण के लिए अपना विशेष (ऑनररी) एंबेसडर नियुक्त किया. हालांकि कई लोग यूएन के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं. विरोधियों का कहना है महिलाओं को असल एंबेसडर की आवश्यकता है.

कार्यक्रम के दौरान यूएन के करीब 50 कर्मियों ने प्रदर्शन भी किया. इस दौरान कैस दुरंत नाम के एक यूएन कर्मी ने कहा, 'आपको लगता है कि एक काल्पनिक कॉमिक बुक चरित्र, जो प्लेबॉय के मैग्ज़ीन जैसे कपड़े पहनती है, को राजदूत बनाकर हम लड़कियों को वह मैसेज सही तरीके से दे पाएंगे जो हम देना चाहते हैं?"

महिला सशक्तिकरण, लिंग आधारित हिंसा और सार्वजनिक जीवन में महिलाओं की भूमिका से संबंधित संदेश देने के लिए यूएन के सोशल मीडिया अकाउंट्स में वंडर वुमन की तस्वीरों का उपयोग किया जाएगा. यूएन के इस प्रयास का 'वंडर वुमन' कॉमिक बुक निकालने और टीवी सीरीज़ बनाने वाले डीसी एंटरटेनमेंट और वार्नर ब्रोस समर्थन कर रहे हैं. यह पहली बार नहीं है जब यूएन ने किसी मीडिया समूह के साथ पार्टनरशिप की है इससे पहले क्लाइमेट चेंज का सामना करने के लिए यूएन ने 'एंग्री बर्ड्स' मोबाइल गेम के लीडर रेड को नियुक्त किया है. यह कैम्पेन सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट के साथ पार्टनरशिप में चल रहा है.

कौन है 'वंडर वुमन' और क्यों हो रहा विरोध
'वंडर वुमन' एक सुपर हीरोइन कॉमिक चरित्र है जिसका जन्म 75 साल पहले हुआ था. बाद में 1970 के दशक में इस कॉमिक्स पर आधारित टीवी सीरीज़ आई और इसके बाद इस पर फिल्म भी बनाई गई थी. इस चरित्र को ऑनररी एंबेसडर नियुक्त करने की विरोध उसके पहनावे की वजह से हो रहा है. विरोधियों का कहना है कि संभवत: दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले लोग एक बेहद कम कपड़े पहनने वाले इस चरित्र को स्वीकार न करें. वंडर वुमन को ऑनररी एंबेसडर बनाए जाने के विरोध में यूएन के एक कर्मचारी ने एक ऑनलाइन पिटीशन फाइल किया है जिसपर शुक्रवार तक 1100 लोग हस्ताक्षर कर चुके हैं. पिटीशन फाइल करने वाले कर्मी का कहना है, "इस नियुक्ति से यूएन जो संदेश दुनिया को दे रहा है वह निराशाजनक है.

इन चरित्रों को भी बनाया जा चुका है ऑनररी एंबेसडर
गुडविल एंबेसडर से अलग ऑनररी एंबेसडर के तौर पर काल्पनिक चरित्रों को नियुक्त किया जाता है. इससे पहले 1998 में 'विनी द पूह' को दोस्ती के लिए और साल 2009 में 'टिंकर बेल' को हरियाली के लिए ऑनररी एंबेसडर चुना गया था.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com