यह ख़बर 10 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

नौकरी खोने का डर, बुरी सेहत को बुलावा

खास बातें

  • वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया है कि जो लोग नौकरी जाने के डर से ग्रस्त रहते हैं, उनका स्वास्थ्य भी खराब रहता है और उनमें तनाव और चिंता के लक्षण भी पनपते हैं।
वाशिंगटन:

अगर आपको हर वक्त अपनी नौकरी जाने का डर सताता रहता है तो आपके स्वास्थ्य को भी खतरा है। वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया है कि जो लोग नौकरी जाने के डर से ग्रस्त रहते हैं, उनका स्वास्थ्य भी खराब रहता है और उनमें तनाव और चिंता के लक्षण भी पनपते हैं।

मिशिगन विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन कर्मचारियों को अपनी नौकरी जाने का डर था उनमें अन्य कर्मचारियों से तनाव के चार गुना ज्यादा लक्षण पाए गए। साथ ही उन्हें अवसाद का खतरा अन्य कर्मचारियों से सात गुना ज्यादा था।

इस शोध में पश्चिमी मिशिगन के 440 कामगार वयस्कों को शामिल किया गया। शोध को आर्थिक मंदी के प्रभाव और डैट्रोयेट में काम करने वालों के जीवन पर हुए अध्ययन के तहत अंजाम दिया गया। इसमें करीब 18 प्रतिशत कर्मचारियों ने माना कि उनकी नौकरी सुरक्षित नहीं है साथ ही उन्हें लगता था कि अगले एक साल में उनकी नौकरी चली जाने की प्रबल आशंका है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी नौकरी को लेकर असुरक्षित महसूस कर रहे लोगों ने स्वास्थ्य की दृष्टि से भी खुद को नौकरी सुरक्षित समझने वालों से कमतर आंका।