अब स्मार्टफोन खोलेगा आपके घर का ताला

न्यूयॉर्क:

अगर आपकी चाबियां गुम हो जाती हैं या आप कई चाबियां साथ लेकर नहीं चलना चाहते तो अब आप अपने स्मार्टफोन में का इस्तेमाल कर अपने घर के दरवाजे पर लगा ताला खोल सकते हैं।

स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच के बाद अब स्मार्टलॉक आपके घर की सुरक्षा करेगा। स्मार्टलॉक को ऑगस्टा नाम की कंपनी ने बनाया है।

इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में एक एप डाउनलोड करना होगा।

इस ताले को सिर्फ वही खोल सकेंगे जो इसके मोबाइल एप में रजिस्टर्ड होंगे। यानी इस एप में रजिस्टर्ड आपके परिवार का कोई अन्य सदस्य भी अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर इस ताले को खोल सकता है।

इस एप में एक खास कोड डालना होता है, जो सिर्फ एक ही व्यक्ति जनरेट कर सकता है।

ऑगस्टा द्वारा बनाए गए इस ताले की कीमत है 250 अमेरिकी डॉलर और इसके एप को इंस्टाल करने के लिए अलग से इतनी ही राशि और देनी होगी।

मान लीजिए घर के 4 लोगों ने 'ऑगस्टा' लॉक एप्लीकेशन डाउनलोड कर लिया मगर वो तभी एप की मदद से लॉक खोल सकेंगे जब एप में वे खास कोड डालेंगे।

यहां तक कि आप कोड की समय-सीमा भी सेट कर सकते हैं। समय-सीमा खत्म होने पर अपने आप अन्य सदस्यों के पास से लॉक कोड एक्सेस खत्म हो जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे सुनने में यह भले ही काफी आकर्षक लग रहा हो, लेकिन सुरक्षा एजेंसियां इसको लेकर खास उत्साहित नहीं हैं। वजह? मोबाइल फोन हैक भी तो किए जा सकते हैं। अगर आपका स्मार्टफोन एक बार हैक हो जाए तो आप अपने घर का ताला कैसे खोल पाएंगे? ऐसी स्थिति में कोई दूसरा उपाय करना होगा या बाहर ही रहना होगा।