आप यहां हैं : होम » विषय »एवरेस्ट »

'एवरेस्ट' - 29 video result(s)

'एवरेस्ट' - 31 news result(s)

फ़रहान अख़्तर बनाएंगे अरुणिमा पर फ़िल्मफिल्म अभिनेता और निर्देशक फरहान अख़्तर विकलांग एथलीट अरुणिमा सिन्हा के जीवन पर फिल्म बनाएंगे। वे पहले मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' के हीरो रहे हैं। अरुणिमा माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली विकलांग एथलीट हैं।
नेपाल में आए भूकंप ने झुकाया एवरेस्ट पर्वत का माथानेपाल में पिछले दिनों आए विनाशकारी भूकंप में न सिर्फ हजारों लोगों की जान गई, बल्कि इससे माउंट एवरेस्ट की उंचाई भी शायद 2.5 सेंटीमीटर कम हो गई। उपग्रह के डाटा के विश्लेषण से यह बात सामने आई है।
जम गई लाशें, एवरेस्ट बेस कैंप में बर्फ में खून के धब्बेआठ महीने पहले, एक दिन मुझे एक आइडिया आया कि माउंट एवरेस्ट की यात्रा पर फिल्म बनाई जाए। मैंने जब अपने सहकर्मियों से इस बारे में बात की, तो लगा कि प्रोजेक्ट काफी मुश्किल होगा, लेकिन मेरे लिए आश्चर्य की बात यह हुई कि हमारे चैनल हैड को आइडिया पसंद आया और उन्होंने प्रोजक्ट के लिए हामी भर दी।
पर्वतारोहियों के लिए खुला है माउंट एवरेस्ट : नेपाल सरकारनेपाल टूरिज़्म के एक सीनियर अधिकारी के अनुसार, नेपाल और एवरेस्ट की चोटियों पर आए विनाशकारी भूकंप के बाद भी माउंट एवरेस्ट वहां चढ़ाई करने की मक़सद से आने वाले पर्वतारोहियों के लिए खुला है।
NDTV Exclusive: भूकंप के दौरान एवरेस्ट बेस कैंप पर जिंदगी के लिए जंग लड़ रहे थे लोगएवरेस्ट बेस कैंप के आसपास शिखरों से बर्फ़ का तूफ़ान नीचे उतरने लगा। पुमोरी पीक से हिमखंड टूटकर नीचे की ओर फिसलने लगे।
नेपाल में भूकंप के कारण एवरेस्ट पर गूगल के एक अधिकारी की मौतनेपाल में शनिवार को विनाशकारी भूकंप के कारण आए बर्फीले तूफान में माउंट एवरेस्ट के आधार शिविर में मारे गए लोगों में गूगल का एक कार्यपालक अधिकारी भी शामिल है।
नेपाल में आए भूकंप के कारण 66 लाख लोग प्रभावित : संयुक्त राष्ट्रनेपाल में विनाशकारी भूकंप से 66 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने काठमांडू में रविवार को यह जानकारी दी। भूकंप से माउंट एवरेस्ट क्षेत्र में हिमस्खलन हुआ, जिससे एवरेस्ट पर बनाए गए शिविर नष्ट हो गए हैं।
माउंट एवरेस्ट पर हिमस्खलन में 18 पर्वतारोहियों की मौतनेपाल में शनिवार को 7.9 तीव्रता का भूकंप आने के बाद दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप पर हिमस्खलन होने से कम से कम 18 पर्वतारोहियों की मौत हो गई और कई अन्य लापता हैं। मृतकों में कुछ विदेशी भी हैं।
माउंट एवरेस्ट को भेदकर नेपाल तक रेल पहुंचाने की तैयारी में चीनएक बार रेल एवरेस्ट के इस पार पहुंच गई, तो फिर उसे भारत-नेपाल सीमा तक बढ़ाने में भी देर नहीं लगेगी। सोचना भारत को है, जो नेपाल के साथ सैकड़ों किलोमीटर की मैदानी सीमा होते हुए भी न तो रेल और न ही रोड का विस्तार कर पाया है।
...तो माउंट एवरेस्ट के रास्ते नेपाल तक रेल मार्ग बनाएगा चीनचीन की योजना तिब्बत और नेपाल के बीच 540 किलोमीटर लंबा एक रेलमार्ग बनाने की है जो माउंट एवरेस्ट के नीचे एक सुरंग से होकर गुजरेगा। भारत के पड़ोस में अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश वाले चीन के इस कदम से भारत को चिंता हो सकती है।
पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान को लेकर एवरेस्ट जाएगी सेना की टीमभारतीय थल सेना के 30 लोगों की टीम 16 मई से 31 मई के बीच माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करेगी। इस दल को फ्लैग ऑफ करते हुए सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह ने कहा कि ये दल केवल धरती के सबसे ऊंचे शिखर पर तिरंगा ही नहीं लहराएगा बल्कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान को माउंट एवरेस्ट तक लेकर जाएगा।
तिब्बत में माउंट एवरेस्ट के हिमखंड पिछले 40 वर्षों में वैश्विक तापमान बढ़ने के कारण 10 फीसदी तक पिघल गए।
माउंट एवरेस्ट पर हुए अब तक के सबसे खतरनाक हिमस्खलन में 13 नेपाली गाइडों की मौतमाउंट एवरेस्ट पर आज जबर्दस्त हिमस्खलन में कम से कम 13 नेपाली शेरपा गाइडों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। इसे दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर पर्वतारोहण की सबसे खतरनाक दुर्घटनाओं में एक बताया जा रहा है।
हिमाचल की चोटियों को पट्टे पर देने पर विचार कर रहा है नेपाल : अधिकारीनेपाल माउंट एवरेस्ट पर यातायात कम करने और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के प्रयास में हिमालय की पर्वतीय चोटियों को निजी पर्यटन कंपनियों को पट्टे पर देने की येाजना पर विचार कर रहा है।
चैंपियंस ट्रॉफी वॉर्म अप : कोहली-कार्तिक के दम पर भारत ने श्रीलंका को रौंदाविराट कोहली और दिनेश कार्तिक के शतकीय प्रहारों के दम पर भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी से पहले अभ्यास मैच में रनों का एवरेस्ट लांघकर श्रीलंका को पांच विकेट से हरा दिया।
एवरेस्ट से बड़ा है मेरा जुनून : अरुणिमा सिन्हाहिमालय की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट पर विजय पताका फहराने वाली अरुणिमा सिन्हा जुनून को एवरेस्ट से भी बड़ा मनती हैं। उनका जुनून ही है, जिसने बायां पैर न रहते हुए भी उन्हें एवरेस्ट की ऊंचाई छूने में कामयाबी दिलाई।
पैर गंवा चुकी अरुणिमा ने फतह किया एवरेस्टमंगलवार सुबह 10.55 पर अरुणिमा एवरेस्ट पर पहुंचीं। अरुणिमा के साथ पर्वतारोही लवराज भी एवरेस्ट पर पहुंचे। लवराज पांचवीं बार एवरेस्ट शिखर पर पहुंचे हैं।
करीब दो साल पहले आपने एक एथलीट को चलती ट्रेन से बाहर फ़ेंके जाने की ख़बर सुनी होगी। उस हादसे में अरुणिमा को अपना पांव भी गंवाना पड़ा… लेकिन अब वह दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर पांव जमाने से बस कुछ दूर है…।
भारतीय जुड़वां बहनों ने माऊंट एवरेस्ट को फतेह कर रचा इतिहासमाउंट एवरेस्ट को फतेह करनी वाली 21 साल की ताशी और नुंगशी दुनिया की पहली जुड़वा बहनें हैं। दोनों देहरादून की रहने वाली हैं।
एवरेस्ट फतेह कर नई मिसाल पेश करेंगी अरुणिमा सिन्हाकरीब दो साल पहले ट्रेन हादसे में अपना एक पैर गंवाने वाली वॉलीबॉल खिलाड़ी अरुणिमा सिन्हा दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट को फतह करने के मिशन के लिए दिल्ली से आज रवाना हो रही है।

एवरेस्ट से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

 
 

Advertisement