आप यहां हैं : होम » विषय »करगिल युद्ध »

'करगिल युद्ध' - 24 video result(s)

'करगिल युद्ध' - 27 news result(s)

ओआरओपी मामला : 48 घंटे की मध्यस्थता के बाद करगिल युद्ध के प्रमुख ने हाथ खड़े किएओरआरओपी मामले में मध्यस्थता के लिए पूर्व सैना प्रमुख जनरल वीपी मलिक को चुना गया था लेकिन 48 घंटे बाद उन्होंने भी हाथ खड़े कर दिए।
करगिल विजय दिवस पर देशभर में शहीदों को दी जा रही है श्रद्धांजलिकरगिल विजय दिवस की आज 16वीं वर्षगांठ है। आज ही के दिन 1999 में भारतीय सेना के जवानों ने अदम्य साहस और वीरता का परिचय देते हुए करगिल और आसपास की चोटियों पर कब्जा जमाए पाकिस्तानी सेना के जवानों को खदेड़ बाहर किया था।
'हम दोबारा करगिल नहीं होने देंगे' - थल सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंहकरगिल युद्ध में भारत की जीत के सौलह साल रविवार 26 जुलाई को पूरे हो रहे हैं। इस मौके पर सेना प्रमुख जनरल ने दोबारा करगिल ने होने देने की बात कही है।
जब बेनजीर भुट्टो के विरोध की वजह से पाकिस्तानी सेना को टालना पड़ा था करगिल जैसा अभियानपाकिस्तानी सेना ने 1999 की गर्मियों से काफी पहले करगिल जैसे सैन्य अभियान की योजना बनाई थी, लेकिन उस समय देश की प्रधानमंत्री रहीं बेनजीर भुट्टो इस विचार के खिलाफ थीं। एक पूर्व राजनयिक की नई किताब में यह खुलासा किया गया है।
शहीद कैप्टन के मामले पर बोलीं सुषमा, SC इजाजत देगा तो इंटरनेशनल कोर्ट ले जाएंगे मामलाकरगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तान की हिरासत में बेरहमी से मारे गए कैप्टन सौरभ कालिया के मामले में पीछे हटने की खबर को लेकर हुई फजीहत के बाद अब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि अगर सुप्रीम कोर्ट इसकी इजाज़त देता है सरकार इस मामले को अंतरराष्ट्रीय अदालत में ले जाएगी।
वो क्या गर्दन दबोचेंगे, करगिल में हमने मुशर्रफ की ‘नाक तोड़’ दी थी : राव इंद्रजीत सिंहरक्षा राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने मंगलवार को पूर्व पाकिस्तानी राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ की टिप्पणियों का जवाब देते हुए कहा कि 1999 के कारगिल युद्ध में उनकी ‘नाक तोड़’ दी गई।
परवेज मुशर्रफ बोले, बांग्लादेश बनने में भारत की भूमिका के जवाब में था करगिल युद्धपाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ ने कहा है कि वह हर मोर्चे पर 'जैसे को तैसा' की नीति में विश्वास रखते हैं और उन्होंने दावा किया कि बांग्लादेश बनने में भारत की भूमिका के जवाब में करगिल युद्ध हुआ था।
राजीव रंजन की कलम से : जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने बदली फिदायीन हमलों की रणनीतिकरगिल युद्ध के बाद जम्मू-कश्मीर में शुरू हुए फिदायीन हमलों का रूप अब बदल गया है। यहां शुरुआत के फिदायीन हमलों में एक से दो आतंकी शामिल हुआ करते थे, अब उनकी संख्या बढ़ कर 4 से 6 तक हो गई है।
करगिल जीत के 15 साल पूरे, शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि1999 में पाकिस्तान की आक्रामक कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब देते हुए भारतीय जवानों ने अपनी जान की परवाह न करते हुए दुश्मन को खदेड़ दिया था और 26 जुलाई, 1999 को करगिल की लड़ाई में जीत हासिल की थी। इस दिन को करगिल विजय दिवस के तौर पर मनाया जाता है।
नरेंद्र मोदी ने कहा, 'शहीदों की गरिमा को चोट पहुंचाने की बजाए राजनीति छोड़ दूंगा'करगिल युद्ध में शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा के जिक्र को लेकर उभरे विवाद के बीच बीजेपी के पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने आज शाम कहा कि उनके दिल में शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा और उनके परिजनों को लेकर काफी सम्मान है।
नरेंद्र मोदी ने दोहराया करगिल शहीद का संवाद, 'ये दिल मांगे मोर', शहीद के परिजन नाराज़नरेंद्र मोदी ने करगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा के गृहनगर पालमपुर में उन्हीं का प्रसिद्ध संवाद 'ये दिल मांगे मोर' दोहराकर वोट मांगे। रैली में नरेंद्र मोदी ने अपने खास अंदाज में कांग्रेस पर एक बार फिर जोरदार हमला भी बोला, और देश के सैनिकों के साथ विश्वासघात करने का आरोप लगाया।
अमेरिका ने पाकिस्तान से करगिल युद्ध के दौरान कब्जाये क्षेत्र से हटने को कहा थाकरगिल युद्ध, 1999 के दौर में अमेरिका में पाकिस्तान के तत्कालीन राजदूत रियाज खोखर ने रविवार को कहा कि, युद्ध के दौर में अमेरिका ने इस्लामाबाद को संदेश भेजा था, 'भारत पगलाया जा रहा है। कृपया जिन क्षेत्रों पर आपने कब्जा किया है वहां से हट जाएं।'
करगिल टिप्पणी पर विवादों में घिरे आजम खान, पहली नजर में आयोग ने पाया उल्लंघनसपा नेता आजम खान करगिल जंग पर अपनी टिप्पणियों पर विवादों से घिर गए और प्रमुख राजनीतिक पार्टियां उनकी निंदा कर रही हैं, जबकि चुनाव आयोग ने उनके बयानों के वीडियो का अध्ययन करने के बाद कहा कि पहली नजर में आजम खान ने आदर्श आचार संहित का उल्लंघन किया है।
लोकसभा चुनाव के प्रचार में अब करगिल पर जुबानी जंगआजम खान ने दिल्ली से सटे गाजियाबाद में सोमवार को एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा, 'करगिल के पहाड़ों पर फतह पाने वाले सैनिक हिंदू नहीं मुसलमान थे।'
करगिल युद्ध के बाद भारत-पाक के वरिष्ठ कमांडरों की हुई पहली मुलाकातपाकिस्तान के महानिदेशक सैन्य संचालन (डीजीएमओ) मेजर जनरल आमिर रियाज और उनके भारतीय समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल विनोद भाटिया ने वाघा-अटारी सीमा पर मुलाकात की।
भारत के साथ शांति वार्ता शुरू करने के कारण हुआ था तख्ता पलट : शरीफशरीफ ने कहा कि बतौर प्रधानमंत्री उनके पिछले कार्यकाल के दौरान सैन्य नेतृत्व ने उन्हें सत्ता से इसलिए हटा दिया क्योंकि उन्होंने भारत के साथ शांति और मित्रता की प्रक्रिया शुरू की थी।
कैप्टन कालिया केस : पाकिस्तान के एक और झूठ का पर्दाफाशयू-ट्यूब के वीडियो में करगिल वार से ठीक पहले भारतीय सेना के कैप्टन सौरव कालिया और पांच दूसरे भारतीय जवानों की हत्या का सच सामने आया है।
1999 में भारतीय सीमा में घुसने की खबरों को नहीं नकारा मुशर्रफ नेपाकिस्तान के पूर्व आर्मी चीफ परवेज मुशर्रफ 1999 करगिल युद्ध से पहले नियंत्रण रेखा पार करके भारतीय सीमा में घुसे थे। एनडीटीवी की ग्रुप एडिटर बरखा दत्त से खास बातचीत में मुशर्रफ ने कहा है कि उन्हें इन आरोपों से इनकार नहीं है।
सैन्य अधिकारी होने के नाते जनरल मुशर्रफ की तारीफ करूंगा :   वीके सिंहभारतीय सेना पूर्व प्रमुख जनरल वीके सिंह ने पाकिस्तानी सेना के पूर्व प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ की तारीफ की है कि करगिल युद्ध से पहले उन्होंने भारतीय सीमा में करीब 11 किलोमीटर अंदर आकर एक रात गुजारी थी।
करगिल युद्ध से पहले भारतीय सीमा में घुसे थे जनरल मुशर्रफ : पाक कर्नलपाकिस्तानी सेना के एक रिटायर्ड कर्नल ने यह कहकर खलबली मचा दी है कि पाकिस्तान के पूर्व सेनाध्यक्ष और करगिल हमले के सूत्रधार परवेज मुशर्रफ जंग से पहले लाइन ऑफ कंट्रोल पारकर भारत की सीमा में 11 किलोमीटर अंदर तक आए थे।

करगिल युद्ध से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

 
 

Advertisement